• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • 20 Tons Of Apples Coming Daily From Himachal, Price 55 To 120 Rupees A Kg, Mangoes Cross 80 Before Farewell, Less Than Half The Price

देसी सेब ने रिप्लेस की वॉशिंगटन-ब्राजीली किस्में:हिमाचल से रोज आ रहा 20 टन सेब, कीमत 55 से 120 रुपए किलो, विदाई से पहले आम 80 पार, कीमत आधे से भी कम

उदयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आधा मानसून गुजरने के साथ मंडी और बाजार से आम विदाई ले रहा है, वहीं हिमाचली सेब ने आमद दर्ज करवा दी है। सवीना फल-सब्जी मंडी में एक हफ्ते से रोज 2 ट्रक यानी 20 टन सेब डिलीवर हो रहा है। एक तरफ देश के उत्पादक राज्यों में भारी बारिश से रुखसत ले रहा आम महंगा हो गया है तो दूसरी ओर देसी आवक शुरू होते ही वॉशिंगटन, न्यूजीलैंड और ब्राजील के महंगे सेब का विकल्प शहरवासियों को मिलने लगा है। आम अभी 70 से 85 रुपए, जबकि सेब 55 से 120 रुपए प्रति किलो बिक रहा है।

व्यापारियाें का कहना है कि देशभर में तेज बारिश के दाैर से फसलाें काे फायदा मिलने के साथ नुकसान भी पहुंचा है। इसका असर फलाें के दाम पर पड़ा है। हिमाचल में फसल तैयार हाेने के साथ उदयपुर में सेब की आवक बढ़ी है।

इससे इसके दाम घटे हैं। साथ ही विदेशाें से आने वाले सेब की आवक बंद हाे गई है। यूपी में तेज बारिश से आम की फसल काे नुकसान पहुंचा है। इससे यह आवक घटने के साथ ही कीमतों में तेजी आई है। हालांकि आम का अभी अंतिम दाैर है।

इस बीच केले की आवक बढ़ी है। आने वाले दिनाें में केले औैर सेब की आवक बढ़ने से दाम घटने की उम्मीद है। मंडी में थाेक व्यापारी नीतेश देवानी ने बताया कि जुलाई अंत से के हिमाचल से सेब आना शुरू हाे गया है।

पहले अमेरिका, न्यूजीलैंड, ब्राजील आदि देशाें से इसकी आवक थी। अब यह बंद हाे गई है। अभी ग्रामीण क्षेत्राें में केले की आवक बढ़ने के साथ डिमांड भी बढ़ गई है। राखी तक सेब औैर केलाें की आवक में और तेजी देखने काे मिलेगी। आम में अभी चाैसा और थोड़ी बहुत लंगड़ा की सप्लाई हाे रही है।

खबरें और भी हैं...