पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम वाणी:45 मिनट में 45 मिमी बारिश, मानसून आने के 38 दिन बाद पहली बार ऐसे बरसे बादल

उदयपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मध्य भारत में सक्रिय मानसून के आगे बढ़ने का असर दिखने लगा मेवाड़ पर
Advertisement
Advertisement

मेवाड़ और प्रदेश में मानसून की दस्तक के 38 दिन बाद शनिवार काे उदयपुर शहर में पहली तेज बारिश हुई। मध्य भारत में सक्रिय हुए मानसून के आगे बढ़ने से माैसम में आए बदलाव के चलते शहर में पाैन घंटे में 45 मिलीमीटर पानी बरसा। यह इस सीजन की अब तक की सबसे ज्यादा बारिश है। अगले सप्ताह उदयपुर संभाग में बारिश की गतिविधियां और तेज होने की उम्मीद जताई जा रही है।

शहर में दाेपहर पाैने एक बजे हल्की बारिश शुरू हुई जाे कि करीब 15 मिनट तक चली। फिर कुछ देर बारिश रुकी, लेकिन पाैने दाे बजे फिर तेज बारिश का दाैर शुरू हुआ जो कि पाैने घंटे तक बना रहा। जाते सावन में शहर में बादलाें के बरसने का वेग इतना तेज था कि शहर के आसपास की पहाड़ियां भी धुंधला गईं।

इस दाैरान 9 से 10 किलाेमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा भी चली। तेज बारिश से शहर के कई पार्काें में क्यारियां भी कुछ देर के लिए लबालब नजर आई। जल संसाधन विभाग के अनुसार शाम पांच बजे तक शहर में 45 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। हालांकि उपनगरीय क्षेत्र और शहर के आसपास के गांवाें में बारिश का वेग कम रहा। बता दें, मेवाड़ में 24 जून काे मानसून ने दस्तक दी थी।

आगे क्या : माैसम के जानकार बताते हैं कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी में 4 अगस्त के आसपास कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। ऐसे में उदयपुर संभाग सहित प्रदेश के कई हिस्साें में 5-6 अगस्त से बारिश की गतिविधियां तेज हाे सकती हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement