पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेश होने से 7 दिन पहले नगर निगम बजट हूबहू:पिछले साल से 57 करोड़ छोटा बजट, सफाई में कटौती, सड़क की राशि बढ़ी

उदयपुर22 दिन पहलेलेखक: देवेंद्र शर्मा
  • कॉपी लिंक
  • आयड़ नदी के विकास के लिए होने वाले खर्च में कटाैती नहीं

कोरोनाकाल में बिगड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच नगर निगम का वर्तमान बोर्ड 13 फरवरी को अपना दूसरा बजट पेश करेगा। कई गैर जरूरी प्रस्तावाें में कटाैती की मशक्कत के बाद वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए 245.54 कराेड़ का बजट तय किया गया है। पिछले बजट की तुलना में इसमें 57.65 कराेड़ की कटौती की गई है।

पिछली बार निगम का कुल बजट 303 कराेड़ का था। इस बार बजट में सौंदर्यीकरण, पार्कों के रखरखाव और सफाई व्यवस्था जैसे कामों पर होने वाले खर्च को कम किया गया है। सिर्फ सड़क, नालियाें का रखरखाव और विविध निर्माण कार्य पर हाेने वाले खर्च का बजट बढ़ाया गया है।

वहीं आयड़ नदी के विकास के लिए होने वाले खर्च में बजट में काेई कटाैती नहीं की गई है। इस प्रोजेक्ट में स्मार्ट सिटी के तहत काम करवाना प्रस्तावित है। टेंडर भी हो चुके हैं। निगम ने अंशदान के रूप में बजट रखा है। शहर में ओवरब्रीज निर्माण के लिए दिया जाने वाला बजट भी कम किया गया है। कारण यह है कि कुम्हारों का भट्‌टा पर स्मार्ट सिटी कंपनी फ्लाईओवर बना रही है। जबकि सेवाश्रम चौराहे के लिए यूआईटी टेंडर कर चुकी है।

निगम की वित्तीय हाल बिगड़ी, मशक्कत कर बनाया बजट
आय घटने के बाद वित्तीय समिति को बजट बनाने में पसीने छूट रहे थे। दो दिन पहले मेयर जीएस टांक ने समिति द्वारा तैयार अनुमानित 230 करोड़ के बजट को और छो टा करने के लिए कहा था। इसके बाद समिति ने इसमें 4 करोड़ की कटौती की थी।

हालांकि बैंक में न्यूनतम 18.81 कराेड़ काे जाेड़ने के बाद कुल बजट का आंकड़ा 245.54 कराेड़ तक पहुंच गया। इस बार के बजट में भी सरकारी अनुदान और चुंगीकर पेटे मिलने वाले राज्य सरकार के आर्थिक से निगम का खजाना भरने का बजट में अनुमान लगाया गया हैं।

निगम की गाड़ियों के पेट्रोल-डीजल का बजट आधा होगा, गुलाबबाग पर कम राशि लगाएंगे

  • गुलाबबाग विकास के विकास पर हाेने वाले खर्च काे कम किया गया है। जबकि हाल ही में गुलाबबाग का स्वामित्व पीडब्ल्यूडी से निगम काे मिला था।
  • शहर में स्थिति उद्यानों का विकास और सौन्दर्यीकरण का बजट भी कम किया गया हैं। हालांकि शहर की विभिन्न काॅलाेनियाें में पार्काें की स्थिति पहले ही बिगड़ी हुई है।
  • पेयजल लाइन और पानी की टंकियाें के निर्माण सहित छाेटे-बड़े कई विकास कार्याें के बजट मेें कटाैती की गई हैं।
  • {ठेके पर सफाई व्यवस्था और कचरा परिवहन, हैंडपंप, ट्यूबवैल और पनघट रखरखाव का बजट भी कम किया गया हैं।
  • निगम के वाहनों के रखरखाव पर हाेेने वाले खर्च का बजट भी कम किया गया हैं।
  • निगम की गाड़ियों के लिए पेट्रोल-डीजल खर्च को घटाकर आधा किया गया है।
  • सामाजिक कार्यों के लिए होने खर्च को भी कम किया गया है।
  • बिजली कार्यों के रखरखाव को नए सामान की खरीद पर कटौती।

अंदरूनी शहर के वार्डाें पर नहीं पड़ेगा असर, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत होता रहेगा काम

आर्थिक स्थिति गड़बड़ाने से निगम ने नए बजट में कई प्रस्तावाें में कटाैती की हैं, इसका सीधा असर शहरी विकास पर पड़ सकता हैं। हालांकि अंदरूनी शहर के 18 वार्डाें पर इसका काेई बड़ा असर पड़ता नजर नहीं आ रहा हैं। कारण यह कि इन वार्डाें में सीवरेज लाइन बदलने, पानी की लाइन, सड़क बनाने जैसे बड़े कार्य वैसे ही स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट के तहत किए जा रहे हैं।

लेकिन बाहरी वार्डाें पर नए और बड़े काम शुरू करने से पहले निगम काे कई बार साेचना पड़ सकता हैं। निगम की प्रशासनिक व्यवस्था पर हाेने वाले कई अनावश्यक खर्चाें पर ध्यान नहीं दिया जाता था, लेकिन अब छाेटे से छाेटे खर्च पर भी मेयर खुद नजर रखेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें