पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

56 यूनिट रक्तदान:भास्कर की रक्तदान की मुहिम के बीच बड़ा फैसला अब टीके के 14 दिन बाद दे सकेंगे खून

उदयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यूसीसीआई के सदस्यों ने शुक्रवार को प्लाज्मा और ब्लड डोनेट किया। - Dainik Bhaskar
यूसीसीआई के सदस्यों ने शुक्रवार को प्लाज्मा और ब्लड डोनेट किया।
  • भास्कर सरोकार : अभी टीके के 70 दिन बाद दे सकते थे खून, इसीलिए की थी ज्यादा से ज्यादा रक्तदान की अपील

कोरोना संक्रमण और कर्फ्यू के चलते शहर में आए रक्त के संकट के दूर करने के लिए दैनिक भास्कर की अपील पर कई समाज और संगठन अपना सहयोग दे रहे हैं। तीन दिन में 120 यूनिट रक्तदान हो चुका है। आरएनटी मेडिकल कॉलेज के 1200 यूनिट क्षमता वाले ब्लड बैंक में फिलहाल 300 यूनिट ब्लड शेष है।

इधर, महामारी के चलते देशभर के ब्लड बैंकों में आई इमरजेंसी को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय ने रक्तदान को लेकर गाइडलाइन में संशोधन किया है। आरएनटी मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक के इंचार्ज डॉ. संजय प्रकाश ने बताया कि स्वास्थ मंत्रालय की नई एडवाइजरी के मुताबिक अब युवा टीका लगवाने के 14 दिन बाद रक्तदान कर सकेंगे। इससे पहले 4 मई को वैक्सीनेशन शुरू होने से पहले हैल्थ एक्सपर्ट ने एडवाइजरी जारी की थी कि टीका लगने के बाद युवा 60 से 70 दिन रक्तदान नहीं कर पाएंगे।

शुक्रवार को चैंबर ऑफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्री, महाराणा भूपाल चिकित्सालय और सरल ब्लड बैंक की ओर से रक्तदान शिविर लगा। इसमेंं 56 यूनिट रक्तदान हुआ। यूसीसीआई के पीपी सिंघल आडिटोरियम में सुबह 9 बजे से दोपहर 4 बजे तक मादड़ी औद्योगिक क्षेत्र के उद्योगों में कार्यरत कर्मचारियों ने प्लाज्मा और ब्लड डोनेट किया।

इस दौरान विधायक फूलसिंह मीणा, यूसीसीआई अध्यक्ष कोमल कोठारी, सीएसआर कमेटी के चेयरमैन उमेश मनवानी, उपाध्यक्ष श्री विजय गोधा, मानद महासचिव डाॅ. अंशु कोठारी मौजूद रहे। शिविर में पायरोटेक, टैम्पसन्स, आर्कगेट, फ्यूजन आदि उद्योगों के कर्मचारियों ने रक्तदान किया। अगला कैम्प शनिवार सुबह 9 बजे से 2 बजे तक मादड़ी औद्योगिक क्षेत्र के आईटी पार्क में स्थित फ्यूजन बिजनेस सोल्यूशंस में होगा।

सिंधी समाज ने लिया 500 यूनिट रक्तदान का लक्ष्य

भास्कर की मुहिम में सिन्धी समाज ने 500 यूनिट रक्तदान का लक्ष्य लिया है। पहला शिविर पूज्य सिन्धी पंचायत जवाहर नगर के अध्यक्ष उमेश नारा की ओर से लगाया जाएगा। राजस्थान सिंधी अकादमी के पूर्व अध्यक्ष हरीश राजानी ने समाजजनों से इस मुहिम में सहयोग की अपील की। इससे पहले मंगलवार को सिंधी समाज की पंचायत के शिविर में 31 यूनिट रक्तदान हुआ था। इसके अलावा भाजपा युवा मोर्चा और विप्र फाउंडेशन जैसे संगठनों ने भी रक्तदान के लिए जागरूकता अभियान शुरू किए हैं।

खबरें और भी हैं...