उदयपुर पुलिस की कार्रवाई:ऑनलाइन ठगी के कई मामलों में कार्रवाई, पीड़ितों के 4 लाख रुपए रिकवर कर दिलवाए

उदयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ऑनलाइन ठगी के पैसे वापस दिलवाए। - Dainik Bhaskar
ऑनलाइन ठगी के पैसे वापस दिलवाए।

उदयपुर की सविना थाना पुलिस ने ऑनलाइन माध्यम से लोगों से ठगी करने पर कार्रवाई करते हुए चार लाख रुपए रिकवर कर लोगों के वापस करवाए है। सविना थाने में लोगों ने ऑन लाईन ठगी के मामले दर्ज करवाए थे। इस पर थानाधिकारी रविन्द्र चारण के नेतृत्व में हैड कांस्टेबल सुनील विश्नोई, कांस्टेबल राजकुमार जाखड, लालूराम की टीम ने अपराधियों द्वारा ऑन लाईन ठगे गए 4 लाख 17 हजार 847 रुपए रिकवर कर वापस दिलवाए हैं।

सवीना थाने पर गूगल पे के माध्यम से, फोन रिचार्ज करवाने तथा लुभावने प्रलोभन देकर ऑनलाईन ठगी की रिपोर्ट काफी संख्या में प्राप्त होने पर टीम संबंधित कंपनियों और बैंकों से तत्काल पत्राचार कर तथा व्यक्तिश: सम्पर्क कर ठगों के खाते फ्रीज करवाए तथा कार्यवाही कर पीडितों के पैसे रिकवर करवाए गए।

इन मामलों में पुलिस ने कराई रिकवरी

  • भंवर लाल निवासी सविना ने अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए कस्टमर केयर के नंबर सर्च किए और फोन किया तो वो ठगों ने 1 लाख 48 हजार रुपए निकाल लिए उसमें से 1 लाख 44 हजार रुपए रिकवर करवाए।
  • लव व्यास निवासी ऋषभदेव के साथ हुई 58 हजार रुपए की ठगी की संपूर्ण राशि भी वापस रिकवर कराई गई।
  • उत्तम कुमार निवासी वीआईपी कॉलोनी से एसबीआई बैंक के योनो ऐप के बंद होने का मैसेज आया और एक लिंक आया। लिंक को खोलने पर एसबीआई योनो जैसा ऐप खुला उसमे डिटेल भरने पर राशि निकल गई जो 10 हजार 400 रुपए की राशि वापस रिकवर कराई गई।
  • प्रदीप कुमार सिंह निवासी सेक्टर 14 ने अपनी पूर्व में बुक की गई अपनी हवाई यात्रा टिकट के कैंसल कराने के बाद भी रिफंड होने वाली राशि नहीं आने से गूगल से एयरलाइंस के नंबर सर्च किए लेकिन गूगल पर मिले नंबर साईबर ठग के होने के कारण 80 हजार रुपए निकाल लिए जो वापस रिकवर करवाए।
  • दीपक गांधी ने अपना क्रेडिट कार्ड काम नहीं आने के कारण क्रेडिट कार्ड बंद कराने के लिए गूगल पर एसबीआई क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर सर्च किया। जिस पर आए एक नम्बर पर फोन कर बात की तो उसे ओटीपी बताया जिससे उसके खाते से राशी निकली गई। बाद में 25560 रुपए रिफंड कराए गए।
  • रणवीर सिंह की सेक्टर 11 में लुब्रिकेंट की शॉप और फेसबुक पर अपनी शॉप का एड करने पर कॉल आया कि मैं आर्मी कैंप सेक्टर 11 से बोल रहा हूं। आप आर्मी कैंप के गेट पर ऑयल की 2 पेटी ले आओ, जिस पर बताया कि पेमेंट में ऑनलाइन करूंगा। जिसके लिए क्यूआर कोड भेजा उसको प्रार्थी ने स्कैन किया तो उसके खाते से 99847 रुपए निकल गए। जिन्हें रिकवर करवाया गया।
खबरें और भी हैं...