पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Chadar On Two River Dams, Three Inches Of Water Increased In Pichola; Up To 3.5 Inches Of Rain In The Catchment Of Lakes, Drizzle In The City

खुशियां छलकने लगी:दो नदी बांध पर चादर, पीछोला में बढ़ गया तीन इंच पानी; झीलों के कैचमेंट में 3.5 इंच तक बारिश, शहर में रिमझिम

उदयपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिले में खेरवाड़ा क्षेत्र का दो नदी बांध सोमवार को तेज बारिश से ओवर फ्लो हो गया। - Dainik Bhaskar
जिले में खेरवाड़ा क्षेत्र का दो नदी बांध सोमवार को तेज बारिश से ओवर फ्लो हो गया।

मौसम विभाग मंगलवार को उदयपुर में तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी कर चुका है। इसका ट्रेलर सोमवार को दिखा। शहर में हल्की-मध्यम खंड वृष्टि हुई, लेकिन जिलेभर में आधे से एक घंटे तक तेज बरसात हुई। सुबह 8 से शाम 5 बजे तक जिले के गोगुंदा में सबसे ज्यादा 90 मिमी यानी 3.5 इंच पानी गिरा।

इसवाल से गोगुंदा के बीच इस तेज बारिश से मदार बड़ा तालाब और शहर के पास अलसीगढ़ में 23 मिमी (लगभग एक इंच) बारिश से देवास बांध में आवक की उम्मीद बंधी है। दूसरी ओर खेरवाड़ा का दाे नदी बांध ओवर फ्लाे हाे गया। इस पर 5 सेमी चादर चल रही है और पानी की आवक बरकरार है।

शहर में पीछोला झील में पानी कतरा-कतरा बढ़ रहा है। सीसारमा नदी में 2 इंच बहाव के चलते 11 फीट क्षमता वाली पीछोला का जलस्तर 3 इंच बढ़कर 7.9 फीट हो गया है। झील के कैचमेंट नाई में 3 मिमी पानी बरसा।

तीन इंच बढ़त के साथ आकोदड़ा डैम का जल स्तर पर भी 6.5 फीट हो गया है। इस बीच तापमान में मामूली गिरावट आई है। मौसम विभाग के अनुसार शहर का अधिकतम तापमान 32.2 और 24.4 डिग्री दर्ज किया गया। एक दिन पहले यह क्रमश: 32.4 औैर 24.4 डिग्री था।

बूंद-बूंद बढ़त : सीसारमा में 2 इंच बहाव, पीछोला का जलस्तर 7.9 फीट

और संकेत : 9 और 10 को भी धुआंधार बारिश, यानी लबालब होंगी हमारी झीलें

मौसम केन्द्र, जयपुर का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बन चुका है। मानसून की टर्फ लाइन भी जयपुर-बीकानेर से होकर गुजर रही है। इसके चलते अगले दो-तीन दिन तक राजस्थान में अच्छी बारिश होगी।

उदयपुर और कोटा संभाग के ज्यादातर भागों में 7 व 8 सितंबर को मध्यम से लेकर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने 9 व 10 सितंबर काे भी इन दोनों संभागों में भारी से अति भारी बारिश के संकेत दिए हैं।

माना जा रहा है कि अगले एक सप्ताह तक प्रदेश में भारी बारिश होगी, जिससे फसलों को फायदा होगा। साथ ही उन क्षेत्रों को भी संजीवनी मिल सकती है, जहां मानसून के दौरान अब तक अच्छी बारिश नहीं हो सकी है।

खबरें और भी हैं...