• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Co vaccine Will Be Implemented In All Government private Schools From January 3, Booster Dose To Health frontline Workers From January 10

15 से 18 साल तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन:उदयपुर में 3 जनवरी से सभी सरकारी-प्राइवेट स्कूल में को-वैक्सीन लगेगी, 10 जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज

उदयपुर9 महीने पहले
जो बच्चों स्कूल नहीं जाते उनके लिए भी अलग से वैक्सीनेशन सेंटर बनेंगे।

उदयपुर में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगेगी। राजस्थान में कोविड की संभावित तीसरी लहर की आहट के बीच बच्चों को भी वैक्सीनेट करने का निर्णय लिया गया है। 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष की उम्र के बच्चों को कोवैक्सीन की खुराक दी जाएगी। उदयपुर जिले में इस अभियान के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी है। उदयपुर जिले में इस उम्र के लगभग 2 लाख 15 हजार बच्चे हैं। जिन्हें वैक्सीन लगाई जानी है।

उदयपुर सीएमएचओ डॉक्टर दिनेश खराड़ी ने बताया कि जिले में 18 वर्ष से ऊपर की लगभग 88% आबादी को वैक्सीन की पहली डोज़ लगाई जा चुकी है। राज्य सरकार से अब 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को भी वैक्सीनेट करने के निर्देश मिले हैं। इस अभियान के लिए जिला कलेक्टर ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा है। उन्होंने इन स्कूलों में पढ़ने वाले 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाने को कहा है।

स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों के लिए अलग से बनेंगे सेंटर

डॉक्टर खराड़ी ने बताया कि जो बच्चे स्कूल में पढ़ रहे हैं उनके वैक्सीनेशन के लिए तो टीमें स्कूलों में भेजी जाएंगी। इसके अलावा स्कूल नहीं जाने वाले 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन साइट के अलावा शहर में 5 विशेष वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे। जहां पर इन बच्चों काे वैक्सीनेट किया जाएगा।

हैल्थ और फ्रंटलाईन वर्कर्स को लगेगी बूस्टर डोज

सीएमएचओ ने बताया कि बच्चों के वैक्सीनेशन के अलावा 10 जनवरी से हैल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाईन वर्कर्स को बूस्टर डोज लगाने का काम शुरू होगा। इन कैटेगरी में आने वाले ऐसे लोगों को वैक्सीन लगेगी जिन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज लगे 9 महीने से ज्यादा हो गए हों। साथ ही 60 वर्ष से अधिक उम्र के वे लोग जिनको कोमोरबिडिटी है या टीके की दूसरी डोज लगाएं 9 महीने हो चुके हैं। उन्हें भी डॉक्टर की सलाह पर बूस्टर डोज लगाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...