• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Delhi To Ahmedabad Will Run At A Speed Of 350, Rajasthan Will Have 7 Stations Including Jaipur, Ajmer, Udaipur, Will Reach Ahmedabad In 3 Hours

राजस्थान में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन:दिल्ली से अहमदाबाद के बीच 350 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी; राजस्थान में जयपुर, अजमेर, उदयपुर सहित 7 स्टेशन होंगे, 3 घंटे में अहमदाबाद पहुंचाएगी

उदयपुर5 महीने पहले

राजस्थान में अब जल्द ही बुलेट ट्रेन की शुरुआत होने वाली है। दिल्ली से अहमदाबाद तक चलने वाली इस ट्रेन की रफ्तार 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। 875 किलोमीटर लंबे ट्रैक में से करीब 657 किलोमीटर का ट्रैक प्रदेश के 7 जिलों अलवर, जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर और डूंगरपुर से गुजरेगा। इसमें उदयपुर जिले का कुल ट्रैक 127 किलोमीटर का होगा। इस प्रोजेक्ट को शुरू करने की कवायद तेज हो गई है और सर्वे रिपोर्ट के आधार पर जल्द ही इसकी डीपीआर तैयार की जाएगी।

जानकारी के अनुसार, दिल्ली से अहमदाबाद तक बुलेट ट्रेन चलाने के इस प्रोजेक्ट पर पहले से काम चल रहा था। इसी के चलते नेशनल हाई स्पीड रेल कॉपार्रेशन लिमिटेड के अधिकारियों ने उदयपुर के कलेक्टर चेतन देवड़ा के सामने इस प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन दिया।

पूरा ट्रैक एलिवेटेड बनाया जाएगा
प्रेजेंटेशन में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक अनूप अग्रवाल और सर्वे मैनेजर राजीव दत्त के नेतृत्व में अधिकारियों ने बुलेट ट्रेन की कुल 7 डीपीआर में से दिल्ली-अहमदाबाद हाई स्पीड ट्रेन की डीपीआर तैयार करने की जानकारी दी। कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन के संचालन में सुरक्षा संबंधित तकनीकी कारणों से पूरा ट्रैक एलिवेटेड बनाया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए हेलिकॉप्टर से पूरे ट्रैक का सर्वे किया जाएगा। इस सर्वे के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। यह प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद दिल्ली से अहमदाबाद का सफर 3 घंटे में ही तय हो सकेगा।

5 नदियों के ऊपर से गुजरेगा ट्रैक
अधिकारियों ने बताया कि उदयपुर जिले में 1 किलोमीटर से कम दूरी की 8 टनल भी बनाई जाएंगी। इस मायने में जमीन अधिग्रहण का मामला कम से कम रहेगा। इसी तरह यह ट्रैक 5 नदियों के ऊपर से भी गुजरेगा।

खबरें और भी हैं...