लाभ पंचमी तक पर्यटनोत्सव:पर्यटन की दिवाली जारी...एक ही दिन में 6000 से ज्यादा सैलानी पहुंचे, रिसोर्ट-होटलों में 100% बुकिंग

उदयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हर स्थल पर्यटकों से रोशन, जाम के हालात - Dainik Bhaskar
हर स्थल पर्यटकों से रोशन, जाम के हालात

पांच दिवसीय दीपोत्सव शनिवार को पूरा हो गया, लेकिन पर्यटनोत्सव अभी जारी है। शहर का हर एक पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार है। शनिवार को एक ही दिन में 6000 से ज्यादा सैलानी पहुंचे। शहर के होटल-रिसोर्ट्स भी फुल हैं। गुजरात में दीवाली पर 5 दिन तक व्यापार बंद होने और नए बही-खाते लाभ पंचमी यानी 9 नवंबर को शुरू होने तक यह स्थिति रहेगी।

पर्यटकों में बड़ी संख्या गुजरातियों की ही है। शनिवार को 6050 पर्यटकों ने सहेलियों की बाड़ी देखी। यह आंकड़ा इस साल में सबसे ज्यादा और काेराेना काल के 19 माह में पहली बार दिखा है। दीपावली के ठीक बाद आए वीकेंड पर फतहसागर, सहेलियाें की बाड़ी राेड़, दूधतलाई, गुलाब बाग अादि पर्यटन स्थलाें पर जाम के हालात रहे। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि पिछले साल काेराेना के कारण 30 प्रतिशत ही पर्यटक आए थे। इस बार इनका पगफेरा 100 प्रतिशत तक हो चुका है। हालात ये हैं कि हाेटल-रिसोर्ट्स में बुकिंग फुल है। पर्यटन विभाग का मानना है कि यह नंबर बीते अगस्त, सितंबर अाैर अक्टूबर का भी रिकॉर्ड तोड़ेगा। वजह यह है कि अकेले सहेलियों की बाड़ी में इस महीने के पहले ही हफ्ते में 13701 पर्यटक आ चुके हैं। बाड़ी में 1 नवंबर को 955, 2 को 1112, 3 को 1004, 4 को 1454 और 5 को 3124 पर्यटक आए थे। दूसरे टूरिस्ट प्वाइंट्स पर भी अच्छी आवक रही है।

गुजरात का ट्रेंड

गुजरात में दीपावली के अगले दिन से 5 दिन तक व्यापार बंद रहता है। इस दाैरान गुजराती पर्यटक लाभ पंचमी तक उदयपुर घूमने और नाथद्वारा में श्रीनाथजी दर्शन के लिए निकलते हैं। यही वजह है कि गुजरात से नाथद्वारा जाते और वापसी में उदयपुर गुलजार रहता है। होटल संस्थान दक्षिणी राजस्थान के सचिव राकेश चौधरी बताते हैं कि अभी गुजरात, दिल्ली, एमपी, महाराष्ट्र से पर्यटक अा रहे हैं। हाेटल-रिसोर्ट्स में बुकिंग फुल है। इस बार दीपावली के दिनों में 100 कराेड़ के व्यापार की उम्मीद है। पिछले साल यह करीब 35% ही था।

खबरें और भी हैं...