पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन अपडेट:डोज रखने की क्षमता 5 लाख से बढ़ाकर 6.80 लाख हुई, जल्द 8.60 लाख होगी

उदयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
2 से 8 डिग्री तापमान वाली विशेष वैन - Dainik Bhaskar
2 से 8 डिग्री तापमान वाली विशेष वैन
  • संभाग के सभी 6 जिलों में हम भेजेंगे वैक्सीन
  • संभाग में पहले चरण के तहत 81849 हेल्थ वर्कर को सबसे पहले टीका, इनमें 33 हजार उदयपुर के

काेराेना वैक्सीनेशन की 16 जनवरी से शुरुआत हाेने जा रही है। इसी बीच प्रदेश सरकार ने उयपुर काे बड़ी जिम्मेदारी साैंपी है। इसके बाद उदयपुर सहित राजसमंद, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिले में कोरोना वैक्सीन की सप्लाई उदयपुर काे ही करनी हाेगी।

टीकों के परिवहन के लिए इन सभी जिलों को एक-एक वैन मिल चुकी हैं। उदयपुर काे वैक्सीन की पहली खेप जयपुर से मिलेगी, इसके बाद हवाई जहाज के जरिए सीधे दिल्ली से ही मिलेगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेश डॉ. जुल्फिकार काजी ने बताया कि उदयपुर संभाग में 391 कोल्ड चेन स्थापित कर दी गई हैं।

पहले चरण में उदयपुर सहित संभागभर के 81849 हैल्थ वर्कर्स को टीका लगेगा। जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। बड़ी स्थित सीएमएचओ कार्यालय की स्टोरेज यूनिट में 4500 लीटर क्षमता का डब्ल्यूआईसी यानी वॉकर इन कूलर है, 4500 लीटर क्षमता का ही डब्ल्यूआईएफ यानी वॉक इन फ्रिज है। उदयपुर में फिलहाल वैक्सीन की 6.80 लाख डोज रखने की क्षमता है। जिसे बढ़ाकर अब 8.60 लाख डोज किया जा रहा है।

सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी बताते हैं कि बड़ी स्थित ड्रग वेयरहाउस की वैक्सीन स्टोरेज यूनिट में एक बार में 5 लाख से ज्यादा कोरोना वैक्सीन के डोज एक साथ रखने के लिए आईएलआर और डब्ल्यूआईसी स्टोरेज पूरी तरह रिजर्व कर दिए हैं। इसके अलावा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की एक वैन की स्टोरेज क्षमता 1.80 लाख डोज है। वर्तमान में वैक्सीन स्टोरेज यूनिट और एक वैक्सीन वैन के साथ उदयपुर में वैक्सीनेशन स्टोरेज की क्षमता 6.80 लाख डोज है। दूसरी वैक्सीन वैन आते ही यह क्षमता बढ़कर 8.60 लाख हो जाएगी।

यहां से संभाग के सभी 6 जिलों में वैक्सीन की सप्लाई के लिए 2 से 8 डिग्री नियत तापमान वाली वैक्सीन वैन को पूरी तरह तैयार कर रखा है। एक अन्य वैक्सीन वैन हिंदुस्तान जिंक सीएसआर स्कीम के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराने जा रहा है।

को-विन एप पर लगातार अपडेट हो रहा वैक्सीनेशन कराने वालों आंकड़ा
को-विन एप पर वैक्सीन लगवाने वाले हैल्थ वर्कर्स की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। सबसे पहले संभाग में 81849 हैल्थ वर्कर्स को टीका लगेगा। इसके अलावा पुलिस, 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के प्रायरिटी ग्रुप और हाई रिस्क ग्रुप को भी पहले फेज में ही वैक्सीन लगेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें