पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज राज्य बजट से आस:उपचुनाव के चलते मेवाड़ को मिल सकती है तवज्जो उदयपुर में प्राधिकरण, वाटर स्पोर्ट्स एकेडमी संभव

उदयपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूआईटी को विकास प्राधिकरण में बदलने का प्रस्ताव तीन बार भेज चुके
  • प्राधिकरण बना तो 139 गांवों का होगा विकास

विकास की दृष्टि से बुधवार का दिन मेवाड़ और खासकर उदयपुर के लिए उम्मीदाें वाला दिन हाे सकता है। कारण यह कि विधानसभा में मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत वर्ष 2021-2022 के लिए राज्य बजट पेश करेेंगे। उदयपुर विकास प्राधिकरण बनाने और झीलें हमेशा लबालब रहे इसके लिए देवास प्राेजेक्ट 3-4 काे लेकर बजट घाेषणा की आस है।

वल्लभनगर मेें उप चुनाव हाेनेे वाले हैं ऐसे में बजट में वल्लभनगर काे बहुत कुछ मिल सकता है। बात मेवाड़ में कांग्रेस की मजबूती की करें ताे पिछले विधानसभा चुनाव में ताे मेवाड़ की जनता ने कांग्रेस काे उम्मीद अनुरूप जनादेश नहीं दिया, लेकिन पार्टी का वाेट बैंक और ज्यादा न खिसके इसके लिए कांग्रेस सरकार इस बजट में उदयपुर और मेवाड़ काे काफी हद तक तवज्जाे दे सकती है।

उदयपुर विकास प्राधिकरण की घाेषणा हाे ताे 139 गांवाें के नियाेजित विकास की राह आसान हाेगी। अभी यूआईटी के जिम्मे इन गांवाें के विकास की जिम्मेदारी है, लेकिन उसके मुकाबले न ताे संसाधन है न तकनीकी स्टाफ। यूआईटी काे विकास प्राधिकरण बनाने राज्य सरकार काे उदयपुर से तीन बार प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

देवास 3-4 प्रोजेक्ट के लिए बजट, वल्लभनगर में कॉलेज को मिल सकती है मंजूरी

देवास 3-4 प्रोजेक्ट : उदयपुर की झीलें हमेशा लबालब रहें और पेयजल की मजबूत व्यवस्था हाे इसके लिए देवास प्रोजेक्ट 3-4 के लिए 1187 करोड़ की डीपीआर तैयार हो चुकी है।
पेयजल प्रोजेक्ट : बांसवाड़ा के माही डैम का पानी प्रतापगढ़ के नागलिया पिक अप वियर में डालने और जाखम बांध का पानी जयसमंद लाने की याेजना की बजट घाेषणा हाे सकती है। इसमें करीब 1100 करोड़ का बजट चाहिए।

सरकारी कॉलेज

वल्लभनगर क्षेत्र काे सरकारी काॅलेज, जावर माइंस या टीडी क्षेत्र में इंजीनियरिंग कॉलेज, सेमारी-सलूम्बर अाैर फलासिया में गर्ल्स कॉलेज खाेलने की घाेषणा हाे सकती है। इसके अलावा वल्लभनगर में कसौटिया बांध बनाने के लिए भी बजट मिल सकता है।

पुलिस विभाग : खेरवाड़ा क्षेत्र में कल्याणपुर पुलिस चाैकी काे थाने मेें क्रमाेन्नत करने, ऋषभदेव में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय की घाेषणा इस बजट में हाे सकती है।
वाटर स्पोर्ट्स : उदयपुर शहर के चारों तरफ झीलें होने से यहां कई समय से वाटर स्पोर्ट्स एकेडमी की मांग की जा रही है। ताकी यहां की प्रतिभाएं इस खेल में आगे आ सकें। खेल विभाग ने इसका प्रस्ताव भी बनाकर सरकार को भेज दिया है।

पिछले बजट की ये 4 बड़ी घोषणाएं अब भी अधूरी : न आयड़ विकास प्रोजेक्ट जमीन पर उतरा, न ही जयसमंद पाइप लाइन बदलने का काम शुरू हुआ

1आयड़ नदी विकास : स्मार्ट सिटी के तहत इसके टेंडर होकर 9 फरवरी को वर्क ऑर्डर जारी हो चुका है। लेकिन अभी काम शुरू नहीं हुआ है। सीएम ने 75 करोड़ की घोषणा की थी। पुला पुलिया से सेवाश्रम पुलिया तक नदी का सौन्दर्यीकरण होना है।

2 सीसारमा में सीवरेज : पीछोला में गिर रहे सीसारमा गांव के गंदे पानी को रोकने गांव में 8 किमी लंबी सीवरेज लाइन बिछानी है। यूआईटी ने दो माह पहले टेंडर रेट मंजूरी के लिए सरकार को भेज दिया था। अब तक यह मामला सरकार के पास अटका हुआ है।

3 जयसमंद लाइन : 215 करोड़ की बजट घोषणा होने के बाद जलदाय विभाग ने डीपीआर बनाकर मंजूरी के लिए सरकार को भेजी। अब तक मंजूरी नहीं। यह काम होने से जयसमंद से आ रहे पेयजल की मात्रा प्रतिदिन 21 एमएलडी से बढ़कर 42 एमएलडी हो जाएगी।

4 एमबी में ऑर्गन रिट्रीवल सेंटर : ब्रेन डेड अंग दानदाताओं के अंगों को प्रत्यारोपण के लिए सुरक्षित रखने के लिए एमबी अस्पताल में यह सेंटर बनना था। अभी तक सेंटर शुरू ही नहीं हुआ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें