पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Elections Of 43 Zilla Parishad Members And 364 Panchayat Samiti Members Can Be Done In 5 Phases, District Election Branch Has Prepared Preliminary Blueprint

जिला परिषद सदस्य:5 चरण में हाे सकते हैं 43 जिला परिषद सदस्य और 364 पंचायत समिति सदस्याें के चुनाव, जिला निर्वाचन शाखा ने तैयार किया प्रारंभिक खाका

उदयपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले आठ महीनाें से प्रशासकाें के हाथ में है जिला परिषद और पंचायत समितियाेेंं की कमान

राज्य निर्वाचन अायाेग से जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्याें के चुनाव काे लेकर प्रारंभिक तैयारियां शुरू करने के निर्देश के बाद जिला निर्वाचन शाखा ने काम शुरू किया। आरंभिक खाके के हिसाब से 20 पंचायत समिति क्षेत्राें में पांच चरणाें में चुनाव करवाए जा सकते हैं। अंतिम निर्णय निर्वाचन आयाेग करेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी चेतन देवड़ा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओपी बुनकर और उनकी टीम ने आरंभिक खाका तैयार किया। उस पर यदि राज्य निर्वाचन आयाेग की मुहर लगती है ताे जिले में 43 जिला परिषद सदस्य और 364 पंचायत समिति सदस्याेंं के लिए पांच चरणाें में चुनाव हाे सकते हैं। जिला परिषद सदस्य और पंचायत समिति सदस्याें के चुनाव के बाद जिला प्रमुख-उप प्रमुख और प्रधान-उप प्रधान के चुनाव हाेंगे।

जिला निर्वाचन शाखा ने पहले चरण में गिर्वा, गाेगुंदा, सायरा और बड़गांव पंचायत समिति, दूसरे चरण में झाड़ाेल, फलासिया, काेटड़ा, तीसरे चरण में खेरवाड़ा, नयागांव, ऋषभदेव और सराड़ा, चाैथे चरण में सलूंबर, झल्लारा, सेमारी, जयसमंद और लसाड़िया पंचायत समिति क्षेत्र, पांचवे चरण में वल्लभनगर, कुराबड़, भींडर और मावली पंचायत समिति क्षेत्र में चुनाव करवाना प्रस्तावित किया है।

जिला निर्वाचन अनुभाग के प्रभारी माेहन साेनी ने बताया कि प्रस्तावित शिड्यूल जल्द निर्वाचन आयाेग काे भेजेंगे। आयाेग से हरी झंडी मिलने पर तैयारी शुरू करेंगे। जिले में इसी साल जनवरी अाैर उसके बाद सितंबर-अक्टूबर में पंच-सरपंच के चुनाव करवाए थे।

पिछले अाठ महीनाें से प्रशासक के रूप में जिला परिषद की कमान सीईओ जिला परिषद और 17 पंचायत समितियों की कमान बीडीओ के पास हैं। पंचायतीराज संस्थाओं का कार्यकाल पूरा हाेने और समय पर जिला परिषद सदस्य अाैर पंचायत समिति सदस्य के लिए नए चुनाव नहीं हाेने से राज्य सरकार ने इसी साल 7 फरवरी काे प्रशासक लगा दिए थे।

जिले में तीन नई पंचायत समितियां जयसमंद, नयागांव और वल्लभनगर शामिल है। जिले में अब पंचायत समितियाें की संख्या 20 हाे गई हैं, जिला परिषद के वार्डों का पुनर्गठन नहीं हाेने से जिला परिषद सदस्याेें की संख्या 43 ही है। 1995 के बाद पहली बार प्रशासक लगाए गए थ्।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें