कोरोना के खिलाफ उदयपुर के आर्टिस्ट की अनूठी पहल:पारंपरिक पेंटिंग के किरदारों के लगाए फेस मास्क, ताकि इंसान भी समझे "2 गज दूरी मास्क है जरूरी"

उदयपुर6 महीने पहलेलेखक: स्मित पालीवाल
मेवाड़ की पारंपरिक चित्रकला में मास्क लगा शहर वासियों को जागरूक करते कैलाश जीनगर।

उदयपुर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बाद अब जनता को जागरूक करने के लिए कलाकार भी कोरोना के खिलाफ जंग में सड़कों पर उतर आए हैं। शहर के जाने-माने चित्रकार कैलाश जीनगर अब अपनी अनोखी पेंटिंग के माध्यम से शहरवासियों को जागरूक करने में जुटे हैं। जिसमें जीनगर ने वैक्सीन, मास्क और 2 गज दूरी को जरूरी बताया है। ताकि बढ़ते संक्रमण पर समय रहते अंकुश लग पाए और बे-पटरी हुई जिंदगी फिर से पटरी पर आ पाए।

2 गज दूरी मास्क है जरूरी का संदेश देती पेटिंग।
2 गज दूरी मास्क है जरूरी का संदेश देती पेटिंग।

मास्क ही जीवन है...
उदयपुर के मशहूर चित्रकार कैलाश जीनगर ने बताया कि कोरोना महामारी के बाद मास्क जीवन का एक हिस्सा बन गया है। लेकिन अब भी कुछ लोग लापरवाही बरत मास्क नहीं लगाते हैं। ऐसे में मैंने चित्रों के मास्क लगाने शुरू कर दिए। ताकि जनता जागरूक हो और फेस मास्क का उपयोग करें।

जीनगर ने बताया कि पिछले कुछ वक्त से हालात पूरी तरह से बिगड़ चुके हैं। पर्यटकों से आबाद रहने वाला झीलों का शहर उदयपुर वीरान और सुनसान है। जिससे उदयपुर के कलाकारों की आर्थिक स्थिति बद से बदतर हो गई है। यही वजह है कि अब जनता को जागरूक करने के लिए मैं सड़कों पर उतर पेंटिंग बना रहा हूं।

पेंटिंग्स में घोड़ी पर सवार दूल्हे के साथ बराती भी मास्क लगाए आए नजर।
पेंटिंग्स में घोड़ी पर सवार दूल्हे के साथ बराती भी मास्क लगाए आए नजर।

मेवाड़ की पारंपरिक चित्रकला पर दिखा कोरोना का असर
मेवाड़ में पारंपरिक चित्रकला में शादी के घर का चित्रण किया जाता है। जिसमें दूल्हा-दुल्हन और उनके परिजनों को दर्शाया जाता है। जीनगर ने अपने इन्हीं चित्रों में सभी परिजनों के मास्क लगा रहे हैं। ताकि ब्याह शादी के इस सीजन में "2 गज दूरी मास्क है जरूरी" का संदेश हर घर में पहुंच सके।

जगदीश चौक इलाके में सड़कों पर चित्रकारी करते कैलाश।
जगदीश चौक इलाके में सड़कों पर चित्रकारी करते कैलाश।

उदयपुर में 32 हजार पार पहुंचा संक्रमित मरीजों का आंकड़ा
उदयपुर में कोरोना संक्रमण निरंकुश हो चुका है। संक्रमित मरीजों की संख्या हर दिन अपने ही रिकॉर्ड तोड़ रही है। बुधवार को उदयपुर में कोरोना वायरस से ग्रसित एक हजार 112 नए संक्रमित मरीज सामने आए हैं। वहीं 11 गंभीर मरीजों की संक्रमण की चपेट में आने के बाद मौत हो गई। जिसके बाद उदयपुर में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 32 हजार 414 के आंकड़े पर पहुंच गई है।

खबरें और भी हैं...