पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आगजनी की घटनाओं के बाद जागा निगम प्रशासन:उदयपुर के अस्पतालों का फायर फाइटर्स ने किया औचक निरीक्षण, लापरवाही पर अस्पताल प्रबंधन को थमाया नोटिस

उदयपुर13 दिन पहले
उदयपुर नगर निगम की फायर फाइटिंग टीम ने 10 अस्पतालों का किया औचक निरीक्षण।

देशभर के अस्पतालों में बढ़ती आगजनी की घटनाओं के बाद उदयपुर नगर निगम प्रशासन एक्शन में आ गया है। मंगलवार को नगर निगम की फायर फाइटिंग टीम ने शहर के पांच प्रमुख अस्पतालों का औचक निरीक्षण किया। जहां लापरवाही मिलने पर नगर निगम की टीम ने अस्पताल प्रबंधन को नोटिस जारी किया। साथ ही अगले 24 घंटे में फायर फाइटिंग सिस्टम को दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए।

उपकरणों की जांच करते फायर फाइटर्स।
उपकरणों की जांच करते फायर फाइटर्स।

उदयपुर के मुख्य अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद शहर के अस्पतालों का औचक निरीक्षण किया गया था। जिनमें शहर के 10 अस्पतालों में फायर फाइटिंग सिस्टम में कमी और लापरवाही नजर आई है। जहां फिलहाल कोरोनावायरस मरीज भर्ती है। ऐसे में अस्पताल प्रशासन को नोटिस जारी कर बदहाल सिस्टम को दुरुस्त करने के आदेश दिए गए हैं। जिसे दुरुस्त नहीं करने पर किसी भी अनहोनी और हादसे की जिम्मेदारी अस्पताल प्रशासन की होगी।

MB अस्पताल के पंप हाउस का निरीक्षण करते चीफ फायर ऑफिसर।
MB अस्पताल के पंप हाउस का निरीक्षण करते चीफ फायर ऑफिसर।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास ने बताया कि देश के महाराष्ट्र और गुजरात में अस्पतालों में आगजनी की घटनाओं के बाद हाईकोर्ट के निर्देश पर उदयपुर नगर निगम ने औचक निरीक्षण किया गया है। अब तक उदयपुर के सरकारी और गैर-सरकारी 10 से अधिक अस्पतालों का फायर शाखा ने निरीक्षण किया है। जहां स्मोक डिटेकटर, नोजल और वाल्व खराब मिले। वहीं कुछ अस्पतालों में फायर फाइटिंग सिस्टम को ऑटो मोड पर नहीं कर रखा था। जिसकी वजह से बड़ा हादसा हो सकता है। ऐसे में अगले 24 घंटे में इन्हें दुरुस्त करने के आदेश दिए गए हैं। ऐसा नहीं करने पर भवन मालिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

और पढ़ें