पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निगम बोर्ड बैठक:पहला सत्र सिर्फ 19 मिनट का, हंगामे के बीच 6 मिनट में बजट पास

उदयपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सत्ता पक्ष बोला- मीडिया काे बैठक में नहीं बैठने देंगे
  • विपक्ष बाेला : मीडिया से ऐसा क्या खौफ है जो उन्हें नहीं बुला रहे

नगर निगम की गुरुवार काे हुई बोर्ड बैठक में मात्र 19 मिनट में बिना चर्चा किए वर्ष 2021-22 का 245.54 कराेड़ का बजट पास कर समाप्त हाे गया। इस दौरान सत्ता पक्ष पहले और अहम सत्र से मीडिया काे दूर रखने की जिद पर अड़ा रहा ताे विपक्ष मेयर जीएस टांक और शहर विधायक गुलाबचंद कटारिया से सवाल करता रहा कि आखिर आपकाे मीडिया से ऐसा क्या डर है जाे मीडिया काे अनुमति देने से डर रहे हैं। तमाम तर्कों काे दरकिनार कर सत्ता पक्ष ने ध्वनि मत से बजट पास कर आनन-फानन में राष्ट्रगान के साथ पहला सत्र खत्म कर दिया। दूसरे सत्र में पार्षदों ने मेयर काे वार्ड की समस्या और जरूरतें बताईं।

सत्ता पक्ष के इस रवैये की कांग्रेस पार्षदों ने सर्किट हाउस में प्रभारी मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास से शिकायत भी की। मेयर जीएस टांक की अध्यक्षता और आयुक्त हिम्मतसिंह बारहठ की मौजूदगी में सुबह 11.10 बजे बोर्ड बैठक शुरू हुई, लेकिन कांग्रेसी पार्षदों काे जब पता लगा कि बजट बैठक में पत्रकारों काे बैठने की अनुमति नहीं दी जा रही है ताे वे डायस के सामने पहुंच गए और मेयर जीएस टांक के साथ शहर विधायक गुलाबचंद कटारिया से सवाल किए कि आखिर बजट बैठक में ऐसा क्या है जाे आप मीडिया काे बैठने की अनुमति देने से डर रहे हैं। कटारिया जवाब देने की बजाय बजट कॉपी के पन्ने पलटते रहे।

गतिरोध बढ़ता रहा और इसी बीच 11.19 बजे डिप्टी मेयर पारस सिंघवी ने वित्त समिति अध्यक्ष काे बजट पेश करने आमंत्रित कर दिया। विपक्ष डायस के सामने सवाल उठाता रहा और वित्त समिति अध्यक्ष बजट भाषण पढ़ती रहीं। 11.26 बजे बजट भाषण समाप्त होते ही शहर विधायक गुलाबचंद कटारिया ने इशारा किया और सत्ता पक्ष ने बहुमत काे ढाल बनाकर ध्वनि मत से बजट पास करवा दिया।

इसके तत्काल बाद डिप्टी मेयर ने राष्ट्रगान के लिए सभी काे खड़ा कर दिया और 11.29 बजे बैठक के पहले सत्र की समाप्ति की घोषणा कर मेयर, डिप्टी मेयर, निगम आयुक्त, शहर विधायक और ग्रामीण विधायक बाहर निकल गए। दोपहर बाद दूसरे सत्र की बैठक में पार्षदों ने वार्ड की समस्या और जरूरतों की तरफ मेयर का ध्यान दिलाया, वहीं विपक्षी पार्षदों ने निगम के कामकाज पर कई सवाल उठाए।

काफी देर बाद टूटी मेयर की खामाेशी, लेकिन नहीं दे पाए कोई ठाेस जवाब
मेयर कक्ष में पत्रकार सवाल पूछते रहे, लेकिन टांक खामोश बैठे रहे। काफी देर बाद उन्होंने खामोशी ताेड़ी और बाेले कि मीडिया के कारण बैठक में व्यवधान हाेता है और चर्चा में देरी हाेती है।

इस कारण मीडिया काे बजट सत्र में बैठने की अनुमति नहीं दी। जब पत्रकारों ने मेयर से पूछा कि बैठक में पत्रकार क्या बीच में उठकर बोलते हैं, जाे उनके कारण चर्चा में देरी हाेती है? इसका जवाब मेयर नहीं दे पाए। इधर, डिप्टी मेयर बाेले कि कई बार फाेटाे के चक्कर में व्यवस्था बिगड़ती है, इसलिए मीडिया काे पहले सत्र में बैठने की अनुमति नहीं दी।

मीडिया बैठक में नहीं रहेगा ताे भी क्या कोई बात छिप सकती है : कटारिया

पहला सत्र समाप्त कर मेयर कक्ष में पहुंचे कटारिया से जब पत्रकारों ने पूछा कि यह कोई भाजपा की बैठक ताे है नहीं। निगम की बजट बैठक है, इसमें जनता की बात हाेती है। ऐसे में जनता से जुड़ी बात उस तक कैसे पहुंचेगी। कटारिया ने बजट की कॉपी दिखाते हुए कहा इस डॉक्यूमेंट में जाे लिखा है उसमें काेई बात छिप सकती हैं क्या? बाद में खुद का बचाव करते हुए मैं खुद मेयर के बुलावे पर जनप्रतिनिधि के रूप में बैठक में आया हूं। बजट सत्र में मीडिया काे क्यों नहीं बैठने दिया, इसका जवाब ताे मेयर दे सकते हैं।

ऐसे गुजरे पहले सत्र के 19 मिनट

  • 11.10 बजे : बैठक शुरू
  • 11.12 : विपक्ष डायस के पास पहुंचा, मीडिया काे अनुमति नहीं देने पर सवाल।
  • 11.19 : डिप्टी मेयर ने वित्त समिति अध्यक्ष काे बजट पेश करने काे आमंत्रित किया।
  • 11.21 : वित्त समिति अध्यक्ष ने बजट भाषण शुरू किया।
  • 11.26 : बजट भाषण समाप्त।
  • 11.27 : राष्ट्रगान।
  • 11.29 : पहला सत्र समाप्त।

पार्षदाें काे दी डायरी, मेयर बाेले-इस पर लिखें समस्या

दूसरे सत्र में भी बजट पर चर्चा नहीं हुई। मेयर के निर्देश पर सभी पार्षदाें एक-एक डायरी देकर कहा गया कि वार्ड की समस्याएं हैं वो इस पर लिख दे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें