पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेबलर चिड़िया की खोज:राजस्थान में पहली बार उदयपुर के फुलवारी की नाल में मिली नई प्रजाति की वेबलर चिड़िया

उदयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैज्ञानिक डॉ. धर्मेंद्र खंडाल, डॉ. सतीश शर्मा, हरकीरत सिंह ने खोज की

फुलवारी की नाल वन्यजीव अभयारण्य के गामड़ा की नाल में तीन वन्यजीव विशेषज्ञाें ने नई प्रजाति की बेबलर चिड़िया की खाेज की। इस चिड़िया की प्रदेश में पहली बार उपस्थिति दर्ज की गई है। यह रेजीडेंट पक्षी पफ थ्रोटेड बेबलर है। इसका वैज्ञानिक नाम पेलोर्नियस रूफीसेप्स है। इसकाे खाेजने वाले पर्यावरण वैज्ञानिक डॉ. धर्मेंद्र खंडाल, डॉ. सतीश शर्मा और हरकीरत सिंह संघा हैं। इस उपलब्धि पर ‘इंडियन बर्ड्स‘ के अंक 16 के भाग 5 में विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की है।

चाेंच और पैर ललाई लिए हुए हल्के गुलाबी, सिर का रंग हल्का चाॅकलेटी

डॉ. सतीश शर्मा ने बताया कि यह एक वेबलर वर्ग का सदस्य है। इसकी चोंच और पैर ललाई लिए हुए हल्के गुलाबी होते हैं। सिर का रंग हल्का चॉकलेटी, पीठ का रंग हल्का काला, गला सफेद और छाती पर टूटती गहरी धारियां होती है। आंख के ऊपर सफेद रंग की धारी काली लंबी होकर पीछे गर्दन तक फैली रहती है। यह जोड़े या छोटे दलों में रहकर जंगल में नीचे पड़ी पत्तियों के झुरमुट में भूमि पर पड़े कीड़े-मकौड़े खाता है। इस प्रकार की प्रजाति गुजरात के विजयनगर स्थित पोलो फोरेस्ट में भी पाई गई है। इस प्रजाति के पक्षी भारत के सतपुड़ा बिहार और उड़ीसा, पूर्वी और पश्चिमी घाट, राजमहल पहाड़ियां (मध्य पश्चिमी बिहार), केरल के पलक्कड़ (पालघाट), चितेरी पहाड़ियाें में पाए जाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser