पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

5 माह बाद जिम अनलाॅक:फिलहाल भारी कसरत से बचें मांसपेशियों में हो सकता है खिंचाव, योग-प्राणायाम भी करें

उदयपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • थर्मल स्क्रीनिंग से दे रहे प्रवेश, सेनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का भी रखा जा रहा है पूरा ध्यान

पांच माह बाद आखिरकार बुधवार को शहर के जिम और फिटनेस सेंटर शुरू हाे गए। कोरोना के चलते लाेग पहले दिन कम संख्या में ही पहुंचे। फिटनेस सेंटर संचालकाें ने काेराेना के चलते कई बदलाव किए हैं। अब जिम में एंट्री के दौरान थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। जिम में आने वाले लोग अपने साथ अलग शूज, पानी की बोतल और नेपकिन लेके अा रहे हैं। साथ ही जिम में 10 लोगों के बैच बनाए हैं। प्रत्येक बैच 60 मिनट तक एक्सरसाइज करेगा। इसके लिए सदस्यों काे जिम समय से पहले आना हाेगा।

जिम संचालक बाेले- 10 के बैच में 60-60 मिनट करवा रहे एक्सरसाइज

उदयपुर जिम एसोसिएशन अध्यक्ष पवन सुखवाल ने बताया कि जिम में 60 मिनट के बैच में एक्सरसाइज की जा रही है। जिम में एंट्री के दौरान थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। उनका तापमान भी नोट कर रहे हैं। जिम संचालक रिषभ जैन ने बताया पहले दिन जिम में सदस्यों को स्ट्रेचिंग और ब्रीथिंग की एक्सरसाइज करवाई गई। इसके साथ ही सभी सदस्यों की काउंसलिंग की। पिछले पांच माह से घर पर रहे सभी सदस्यों को रूटीन एक्सरसाइज करने और डाइट फाेलाे करने काे लेकर सजेस्ट कर रहे है।

गुनागुना पानी पीते रहें ताकि न हों
डीहाईड्रेट : फिजियो डाॅ. व्योम बोलिया ने बताया कि लंबे समय बाद जिम शुरू करने के दौरान शुरुअात में हल्की कसरत करें। ज्यादा कसरत से शरीर में मांसपेशियों में खिंचाव अा सकता है। इसके लिए धीरे-धीरे अपनी कसरत काे बढ़ाए। कसरत का कॉम्बिनेशन बनाकर 3 दिन इनडोर और 3 दिन आउटडोर कसरत करें। कसरत करते समय बीच- बीच में गुनगुना पानी पिये इससे गला नहीं सूखे। काेराेना के चलते लाेग फेस शील्ड लगा कर एक्सरसाइज कर रहे है। इससे अाॅक्सीजन पूर्ण मात्रा में नहीं जा पाती है। इसके लिए एक्सरसाइज के साथ बीच-बीच में याेग-प्राणायाम भी करते रहना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser