पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:मेवाड़ में चौथे दौर का मानसून सक्रिय, शहर में रिमझिम, जयसमंद में 161 मिमी बारिश

उदयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संभाग में कई जलाशयों में बढ़ा जल स्तर, अगले तीन दिन कई जगह तेज बारिश की उम्मीद, रिमझिम से मौसम में घुली ठंडक, दिन के तापमान में आई गिरावट

मेवाड़ में चाैथे दाैर का मानसून सक्रिय हाे गया है। इसी के परिणाम स्वरूप बीती रात और गुरुवार काे संभाग में कई जगह मध्यम और तेज बारिश हुई। इससे जलाशयों में पानी की आवक भी हुई है। जिले के जयसमंद क्षेत्र में सुबह आठ बजे तक 24 घंटे में सबसे ज्यादा 161 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है। शहर में हल्की बारिश का दाैर चला लेकिन लाेगाें काे अब तेज बारिश की उम्मीद जगी है।

माैसम विभाग के अनुमान काे देखते हुए अगले तीन दिन उदयपुर संभाग में तेज बारिश हाे सकती है। शहर में सुबह से ही रुक-रुक कर रिमझिम का दाैर चलता रहा। ग्रामीण क्षेत्र में भी कहीं तेज ताे कहीं मध्यम बारिश हुई। बीती रात बारिश का केंद्र जयसमंद क्षेत्र रहा। यहां 24 घंटे में 161 मिलीमीटर बारिश हाेने से छाेटे-छाेटे नालाें में पानी का तेज बहाव बना रहा। जयसमंद झील के जल स्तर में आठ सेंटीमीटर की बढ़ाेतरी हाेने से इसका जलस्तर 5.74 मीटर से बढ़कर 5.82 मीटर हाे गया है।

सलूंबर का केसर सागर तालाब ओवरफ्लाे, जाखम में आवक
काेटड़ा क्षेत्र के साबरमती बांध मेें 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर पानी बढ़ा है ताे ऋषभदेव क्षेत्र के घाेड़ाखाेज बांध और सराड़ा के चावंड तालाब के जलस्तर में 30-30 और साेम कागदर बांध के जल स्तर में 20 सेंटीमीटर की बढ़ाेतरी हुई है। सलूंबर क्षेत्र का 6.60 मीटर पूर्ण भराव क्षमता वाला केसर सागर तालाब गुरुवार काे ओवरफ्लाे हाे गया। इसमेें एक ही रात में करीब 3 मीटर 60 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई। प्रतापगढ़ जिले के जाखम बांध मेें 15 और भंवर सेमला बांध में 40 सेंटीमीटर पानी बढ़ा है। हालांकि उदयपुर शहर की झीलाें के कैचमेंट में तेज बारिश का इंतजार बना हुआ है।

2.8 डिग्री की कमी के साथ दिन का पारा 27.8 डिग्री हुआ
शहर में रुक-रुक कर हो रही हल्की, मध्यम बारिश के कारण माैसम में ठंडक घुलने से दिन का तापमान 27.8 डिग्री पर आ गया। एक ही दिन में अधिकतम तापमान मेें 2.8 डिग्री की कमी आई है। डबाेक स्थित माैसम विभाग के कार्यालय अनुसार गुरुवार काे उदयपुर का अधिकतम तापमान 27.8 और न्यूनतम 25.2 डिग्री रहा। एक दिन पहले अधिकतम तापमान 30.6 और न्यूनतम 25.8 डिग्री रहा था। हालांकि 14 अगस्त को अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी और न्यूनतम में गिरावट का अनुमान लगाया जा रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें