पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मानसून:फतहसागर के लिए खुशखबर, बड़ा मदार छलका, संकेत-बारिश का 10वां दौर आज से

उदयपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बड़ा मदार। - Dainik Bhaskar
बड़ा मदार।
  • पीछोला का स्तर 4 इंच बढ़कर 9 फीट पर पहुंचा, अब 2 फीट ही खाली
  • सोम कागदर बांध भी छलका, सीसारमा नदी में डेढ़ फीट का बहाव

लेकसिटी में रविवार काे 5 मिमी बारिश हुई। राहत और खुशी की बड़ी खबर यह है कि शहर की लाइफ लाइन फतहसागर काे भरने वाला बड़ा मदार तालाब शाम सवा 6 बजे छलक गया। इसके कैचमेंट में अब तेज बारिश होते ही पानी चिकलवास फीडर से हाेते हुए फतहसागर में रफ्तार से आएगा। अभी फतहसागर का स्तर 5.10 फीट है। इधर, सीसारमा नदी में डेढ़ फीट बहाव के साथ पीछोला में बीते 24 घंटे में 4 इंच पानी बढ़ा है। इसका स्तर 9 फीट हो चुका है। एक फीट पानी और आते ही स्वरूपसागर लिंक नहर से फतहसागर में डायवर्ट करेंगे। इस बीच शहर में फुहार गिरी।

पारा करीब डेढ़ डिग्री लुढ़क गया। अधिकतम 29.1 और न्यूनतम 23.4 डिग्री रहा। एक दिन पहले यह क्रमश: 30.5 और 26.6 डिग्री था। विभाग और मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मानसून का 10वां दाैर इसी हफ्ते शुरू हाेगा। माैसम वैज्ञानिक प्राे. नरपत सिंह राठाैड़ बताते हैं कि इस सप्ताह भी उदयपुर सहित मेवाड़-वागड़ में मानसून सक्रिय रहेगा। रविवार को ही ओडिशा एवं तटीय क्षेत्र पर बना अवदाब उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ते हुए मध्यप्रदेश में सक्रिय हुआ है। इससे मेवाड़ सहित पूरे प्रदेश में सोमवार से अच्छी बरसात होगी।

जिले में आधा दर्जन से ज्यादा बांध छलके : जिले के ऋषभदेव क्षेत्र स्थित सोम कागदर बांध भी छलक गया है। मानसून के नौवें दौर में जिले के आधा दर्जन से ज्यादा बांध ओवर फ्लो हुए हैं। इनमें दाे नदी बांध, झाड़ाेल, टीडी डैम, जावर माता एनिकट, सांडाेल माता एनिकट और बड़ा मदार तालाब शामिल हैं। दसवें दौर में अच्छी बारिश के संकेतों को लेकर उम्मीद है कि शहर में फतहसागर, गोवर्धन सागर, बड़ी जैसे जल स्रोत भी लबालब हो जाएं। जो पेयजल की जरूरत पूरी करने के साथ टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी है।

खबरें और भी हैं...