पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अपडेट:कोरोना के 7 का ये कैसा साथ; नए रोगी घटे या विभाग घटाने में ले रहा झूठ का साथ?

उदयपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हैरानी : 39 दिन पहले इकाई में मिलने लगे थे रोगी, तब से अब तक रोज औसतन 7 ही मिल रहे
  • विभाग का जवाब...हां, सात रोगी औसतन, पर आंकड़े सही

कोरोना का 7 का ये आंकड़ा पिछले 39 दिन से उदयपुर के साथ है। उदयपुर में 15 जनवरी से पहली बार नए मरीज इकाई यानी 10 से कम अंक में मिलना शुरू हुए थे। तब से लेकर अब तक के 39 दिनों में 258 नए रोगी मिले हैं यानी औसतन 7 मरीज हर दिन।

15 जनवरी से 22 फरवरी के बीच के इन 39 दिनों में नए मरीजों के मिलने का आंकड़ा तो इकाई से ऊपर नहीं गया, लेकिन इनकी संख्या 4 से 9 के इर्द-गिर्द ही घूमती रही। इस बीच 12 बार ऐसा मौका आया, जब नए मरीज 7 बताए गए। अब बड़ा सवाल ये है कि क्या चिकित्सा विभाग आंकड़े छिपाने की अपनी पुरानी आदत को नहीं छोड़ रहा? क्योंकि मरीज कम मिलने के बावजूद वह एक्टिव केस नहीं घटा रहा था। भास्कर ने इस पर सवाल खड़े किए तो दूसरे ही दिन 90 एक्टिव एकसाथ रिकवर बता दिए गए।

इससे पहले भास्कर ने ही विभाग की ओर से मौतों का आंकड़ा छिपाए जाने का खुलासा किया था। दूसरी ओर, सीएमएचओ दिनेश खराड़ी का कहना है कि कोरोना के नए रोगी मिलने का औसत आंकड़ा भले ही 7 पर अटक गया है, लेकिन ये कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कराने के बाद ही जारी किए जा रहे हैं, जो बिल्कुल सही हैं। 29 जनवरी से 10 फरवरी के आंकड़ों की तुलना करने पर पिछले 12 में संक्रमण दर 1% से भी ज्यादा बढ़ी है।

25 सितंबर : सीएमएचओ द्वारा जारी लिस्ट में पहले भी दो बार गड़बड़ी सामने आ चुकी है। 24 सितंबर 2020 को चिकित्सा विभाग ने 44 मौतें बताईं, जबकि आरएनटी मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने 87 मौतों की पुष्टि की थी।

11 फरवरी : चिकित्सा विभाग ने 11 फरवरी को कोरोना के एक्टिव केस 219 बताए। भास्कर ने विभाग द्वारा जारी आंकड़ों पर सवाल उठाए तो 24 घंटे में ही 90 एक्टिव रोगियों को रिकवर कर दिया गया।

सावधान रहें, 1.31% बढ़ा है संक्रमण
पिछले 12 दिनों में उदयपुर में कोरोना की संक्रमण दर 1.31 प्रतिशत बढ़ गई है। 29 जनवरी से 10 फरवरी तक रोजाना औसतन 5.77 प्रतिशत की दर से मरीज मिल रहे थे, लेकिन 11 से 22 फरवरी के बीच ये फिर 7.08 प्रतिशत पर पहुंच गई है। 15 से 28 जनवरी के बीच भी संक्रमण दर 7 पर थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें