पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आफत लेकर आया अप्रैल:उदयपुर में 5 दिनों में कोरोना के 722 नए मरीज मिले, एक्टिव केस की संख्या बढ़कर पहुंची 1202

उदयपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दिनोंदिन बढ़ते कोरोना संक्रमण के बाद चिकित्सा अधिकारियों की बैठक लेते उदयपुर कलेक्टर चेतन देवड़ा। - Dainik Bhaskar
दिनोंदिन बढ़ते कोरोना संक्रमण के बाद चिकित्सा अधिकारियों की बैठक लेते उदयपुर कलेक्टर चेतन देवड़ा।

लेकसिटी उदयपुर में अप्रैल का महीना आफत लेकर आया है। बीते 5 दिनों में उदयपुर में कोरोना वायरस से ग्रसित 722 नए संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं। जिसके बाद उदयपुर में कुल एक्टिव के का आंकड़ा बढ़कर 1202 पर पहुंच गया है। वही उदयपुर में कोरोना से 132 मरीजों की मौत हो चुकी है।

144 संक्रमित मरीज औसतन उदयपुर में हर दिन आ रहे सामने

उदयपुर में अप्रैल महीना शुरू होते ही संक्रमित मरीजों की संख्या भी बेलगाम हो गई है। 1 अप्रैल को उदयपुर में कोरोना वायरस से ग्रसित 123 संक्रमित मरीज सामने आए थे, जो बढ़कर 2 अप्रैल को 136, 3 अप्रैल को 128, 4 अप्रैल को 137 और 5 अप्रैल को 198 के आंकड़े पर पहुंच गए हैं। जिसके बाद उदयपुर में प्रतिदिन संक्रमित मरीजों का औसत भी बढ़कर 144 के आंकड़े पर आ गया है, जो बीते 6 महीने में अब तक का सबसे अधिक है। इससे पहले उदयपुर में फरवरी महीने में कोरोना से ग्रसित मरीजों का औसत घटकर 9 पर पहुंच गया था। लेकिन मार्च महीने के समाप्ति के साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों क्राफ्ट में इजाफा हुआ, जिसके बाद अप्रैल में संक्रमित मरीजों की बाढ़ सी आ गई है।

4 सरकारी अस्पतालों में 514 बेड बढ़ाए

अब 200 बेड के ESIC कोविड हॉस्पिटल में 175 गंभीर संक्रमित भर्ती हैं, जिनमें से 78 ऑक्सीजन और 21 वेंटिलेटर और 76 रोगी सामान्य बेड पर भर्ती हैं। कुल 175 बेड भर चुके हैं। MB और दाेनाें सैटेलाइट अस्पतालों में 314 बेड बढ़ाने से अब कुल 514 बेड हाे गए हैं और 339 बेड खाली हैं, हालांकि शहर में निजी अस्पतालों सहित कुल 1428 बेड खाली हैं। इनमें 864 सामान्य, 477 ऑक्सीजन और 128 वेंटिलेटर शामिल हैं।

18 वारियर्स और संक्रमित, लेकिन टीके से संक्रमण दर 30 से 5% हुई

संक्रमितों में 5 डॉक्टर, 2 नर्स और 11 टीचर 2 शामिल हैं, लेकिन टीके के बाद कोरोना वॉरियर की संक्रमण दर भी 30% से घटकर 5% रह गई है। पहला डोज लगवाने के बाद संक्रमित निकले डॉक्टर्स एसिंप्टोमैटिक हैं यानी वैक्सीन से खतरा टलता दिखाई दे रहा है। वहीं, दूसरे डोज के 28 दिन के बाद अभी तक कोई भी वॉरियर संक्रमित नहीं निकला।

लापरवाह लोगों के खिलाफ लेंगे एक्शन उदयपुर कलेक्टर
उदयपुर कलेक्टर चेतन देवड़ा ने कहा कि प्रदेशभर में कोरोना की दूसरी लहर की वजह से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। लेकिन इस दौरान आम जनता की लापरवाही भी इसका बड़ा कारण है। ऐसे में हमें पहले के मुकाबले अधिक सावधान और सचेत रहने की जरूरत है। तभी हम अपने आप को और अपने परिवार को कोरोना से बचा पाएंगे।

कलेक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा टीकाकरण के साथ ही आम जनता को जागरूक करने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं बावजूद इसके अभी कुछ लापरवाह लोग सोशल डिस्टेंसिंग की अवहेलना कर रहे हैं। जिनके खिलाफ अब सख्त कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

और पढ़ें