पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना काल:4 अस्पतालों का निरीक्षण किया, 3 जगह फायर फाइटिंग सिस्टम में मिली कमियां

उदयपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

काेराेना काल में देश के कुछ अस्पतालाें में आग लगने की घटनाओं के बाद उदयपुर में भी नगर निगम की आपदा प्रबंधन टीम अलर्ट है। टीम ने मंगलवार काे दूसरे दिन भी अस्पतालाें का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी। कई अस्पतालाें में तय मापदंड अनुसार आपदा प्रबंधन की पुख्ता व्यवस्था नहीं मिली। अधिकांश जगह कुछ न कुछ कमियां सामने आ गई।

निगम आयुक्त हिम्मतसिंह बारहठ के निर्देश पर निगम की चीफ फायर ऑफिसर राकेश व्यास और उनकी टीम ने शहर के भट्टजी की बाड़ी स्थित जीबीएच अमेरिकन हॉस्पिटल, बेड़वास स्थित अमेरिकन जनरल हॉस्पिटल, भीलों का बेदला स्थित पेसिफिक हॉस्पिटल और बलीचा स्थित जेजे हॉस्पिटल में फायर फाइटिंग सिस्टम की जांच की।

व्यास ने बताया कि जेजे हॉस्पिटल को छोड़ सभी अस्पतालों में फायर फाइटिंग सिस्टम में कुछ न कुछ कमियां मिली। उनकाे निगम टीम ने हाथाें हाथ ठीक करवाया। बड़ी कमियाें काे 24 घंटे में दुरुस्त करने अस्पताल प्रबंधन काे कहा गया। डिप्टी मेयर पारस सिंघवी ने बताया कि अस्पतालों में जाे बड़ी कमियां नजर आई हैं उनकाे दूर कर उसके फाेटाे और वीडियो निगम काे प्रस्तुत करने हाेंगे। एक दिन पहले ही निगम टीम ने अस्पतालाें का निरीक्षण किया था।

इनमें अधिकांश में आग बुझाने के यंत्राें के वाॅल्व खराब हाेने और पंप ऑटाे माेड पर नहीं हाेने जैसी कमियां सामने आई थी। साेमवार को निगम की टीम ने कई अस्पतालों का दौरा किया था। इसमें अधिकांश जगह पंप ऑटो मोड पर नहीं थे, जबकि यह सबसे जरूरी है। अधिकारियों ने समय रहते व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। कोरोना काल में अस्पतालों में कई मरीज इमरजेंसी में हैं। ऐसे में अस्पतालों की छोटी सी गलती का बड़ा खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें