• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Udaipur Hindu Tailor Kanhaiya Lal Murder Live Updates | Ghaus Mohammad Riyaz Jabbar, NIA Interrogation, Jagannath Rath Yatra

उदयपुर हत्याकांड:राजस्थान ATS ने NIA के दावों को नकारा; आतंकी कनेक्शन पर कहा- हत्यारों के पाकिस्तान में संपर्क थे

उदयपुर5 महीने पहले
यह फुटेज कन्हैयालाल की हत्या के बाद के हैं, जिससे मार्केट में मचे हड़कंप का अंदाजा लगाया जा सकता है।

टेलर कन्हैयालाल की हत्या के मामले में एक और खुलासा हुआ है। एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) सूत्रों के मुताबिक आरोपी पाकिस्तान के 2 नागरिकों के संपर्क में थे। उन्होंने हत्या का वीडियो पाकिस्तान के कुछ वॉट्सऐप ग्रुप में भी शेयर किया था। इसके साथ लिखा गया था- जो ऑर्डर मिला था, पूरा किया।

वहीं, ATS ने नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) के दावों पर भी सवाल उठाए हैं। स्टेट एजेंसी का कहना है कि NIA ने इस घटना में आतंकी संगठनों का हाथ नहीं होना बताया है, यह प्रीमेच्योर बात है, क्योंकि जांच अभी प्रारंभिक स्तर पर है। इधर सरकार ने शुक्रवार शाम को उदयपुर एडिशनल एसपी अशोक कुमार मीणा को सस्पेंड कर दिया गया। इससे पहले एक SHO और SI को भी निलंबित किया गया था।

इससे पहले शुक्रवार को ही इस घटना का एक CCTV फुटेज सामने आया जिसमें आरोपी गौस मोहम्मद और रियाज जब्बार एक बाइक से भागते दिख रहे हैं। इस बाइक का नंबर 2611 है। यह वही तारीख (26-11-2006) है जिस दिन मुंबई में आतंकी हमला हुआ था। फुटेज में साफ नजर आ रहा है कि हत्या की जानकारी मिलने के बाद मार्केट में हड़कंप मच गया था। दुकानें बंद होने लगी थीं।

SIT जांच में सामने आया है कि हत्यारों ने अपनी बाइक स्टार्ट रखी थी, ताकि मर्डर के बाद वे तत्काल वहां से भाग सकें। उदयपुर जिला अदालत ने अब यह केस NIA को ट्रांसफर कर दिया है। इसके लिए NIA ने ही अर्जी लगाई थी।

कन्हैयालाल के हत्यारों की कस्टडी और केस से जुड़े दस्तावेजों-सबूतों को सौंपे जाने की मांग को लेकर NIA के अफसर शुक्रवार को कोर्ट पहुंचे।
कन्हैयालाल के हत्यारों की कस्टडी और केस से जुड़े दस्तावेजों-सबूतों को सौंपे जाने की मांग को लेकर NIA के अफसर शुक्रवार को कोर्ट पहुंचे।

केस ट्रांसफर होने के बाद NIA को गौस मोहम्मद और रियाज जब्बार की कस्टडी मिल जाएगी। कोर्ट से रिमांड मिलने के बाद NIA दोनों से पूछताछ करेगी। इस बीच, हत्यारे गौस मोहम्मद और रियाज जब्बा को उदयपुर से अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल में शिफ्ट कर दिया गया है।

वहीं, हत्या की जांच को लेकर NIA की टीम गुरुवार रात कानपुर पहुंची और कई जगहों पर छापेमारी की। हत्यारों के पास से बरामद दस्तावेज से कानपुर कनेक्शन के बाद यह कार्रवाई हुई है। इधर, शुक्रवार को चौथे दिन भी राजस्थान में इंटरनेट बंद है। हिंसा न हो इसके लिए धारा 144 भी लगी हुई है।

ऑर्डर थे- गोली मत मारना, गला रेतकर VIDEO बनाना:भारी हथियार बनाया ताकि झटके में गर्दन कट जाए, अजमेर से बनना था तीसरा वीडियो

उदयपुर मर्डर केस में आज के 6 बड़े अपडेट्स...

1. बूंदी कलेक्ट्रेट में पुलिस की मौजूदगी में खुलेआम भड़काऊ भाषण और धमकी वाले मौलवी मुफ्ती नदीम अख्तर को पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया है। मौलवी को पुलिस ने कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। नूपुर शर्मा के विवादित बयान के विरोध में 3 जून को कलेक्ट्रेट परिसर में पुलिस की मौजूदगी में मौलवी अख्तर ने भड़काऊ भाषण दिया था।

2. हत्याकांड की साजिश में शामिल 2 और आरोपियों को देर रात पुलिस ने गिरफ्तार किया। पुलिस ने मोहसिन और आसिफ नाम के आरोपी पकड़ा है, इसके अलावा 3 अन्य लोगों से भी पूछताछ चल रही है। इस हत्याकांड में आर्म्स एक्ट के तहत भी मामला दर्ज किया गया है। मोहसिन और आसिफ को कोर्ट में पेश किया गया, उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

3. राजस्थान सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उदयपुर के SP और IG रेंज को हटा दिया है। हत्याकांड की जांच के लिए बनी SIT को लीड कर रहे प्रफुल्ल कुमार नए IG बनाए गए हैं।

4. हत्यारे गौस और रियाज जब्बार को उदयपुर से अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल में शिफ्ट कर दिया गया है। देर रात 3 बजे दोनों को अजमेर ले जाया गया। सुरक्षा के मद्देनजर को अलग-अलग बैरक में रखा गया है।

5. शुक्रवार को सीकर, दौसा, बाड़मेर सहित कई छोटे शहरों को बंद रखने का ऐलान किया गया है। इसके मद्देनजर पुलिस अलर्ट पर है। वहीं, 2 जुलाई को कोटा और अलवर बंद रहेंगे।

6. उदयपुर में कर्फ्यू के बीच आज दोपहर 3 बजे से भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू हो गई। 7 किमी लंबी रथयात्रा को पूरा होने में करीब 8 घंटे का समय लगेगा। रथयात्रा समिति के संरक्षक घनश्याम चावला ने बताया कि रथयात्रा में ना ही गुलाल फेंकी जा रही है और ना ही कोई आतिशबाजी हो रही है।

उदयपुर हत्याकांड का 26/11 हमले से कनेक्शन, VIDEO:मर्डर के लिए खास नंबर वाली बाइक का इस्तेमाल

राजस्थान के सीकर में व्यापारी संगठनों ने आज शहर बंद रखा है। बंद के बीच पूरे शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
राजस्थान के सीकर में व्यापारी संगठनों ने आज शहर बंद रखा है। बंद के बीच पूरे शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

राजस्थान में डिजिटल इमरजेंसी:सरकार ने करोड़ों राजस्थानियों से छीन लिया इंटरनेट का मौलिक अधिकार

उदयपुर हत्याकांड में पकड़े गए दोनों आतंकियों के कानपुर कनेक्शन की जांच शुरू, कई ठिकानों पर दबिश

कल सुबह कन्हैया के परिजनों से मिले CM, रात में बड़ा फेरबदल
इस पूरे मामले में अपनी लापरवाही को लेकर उदयपुर पुलिस लगातार घिर रही थी। सरकार की भी किरकिरी हो रही थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार को जब कन्हैयालाल के परिजनों से मिलने गए तो भी उन्होंने यही शिकायत की। उसके ठीक कुछ घंटों बाद ही उदयपुर के SP और IG को हटा दिया गया।

इसमें उदयपुर के SP मनोज कुमार और IG हिंगलाज दान को हटाकर नॉन-फील्ड पोस्टिंग दी गई। मनोज कुमार को RAC कोटा की सेकेंड बटालियन का कमांडेंट बनाया गया। वहीं, हिंगलाज दान को सिविल राइट्स जयपुर का महानिरीक्षक बनाया गया।

विश्व हिंदू परिषद के आव्हान पर आज दौसा बंद है। व्यापार एसोसिएशन ने भी इसका समर्थन किया है, साथ ही कृषि उपज मंडी मजदूर संघ ने भी समर्थन करते हुए एक दिन की हड़ताल रखी है।
विश्व हिंदू परिषद के आव्हान पर आज दौसा बंद है। व्यापार एसोसिएशन ने भी इसका समर्थन किया है, साथ ही कृषि उपज मंडी मजदूर संघ ने भी समर्थन करते हुए एक दिन की हड़ताल रखी है।

NIA को नहीं मिल रहा आतंकी कनेक्शन, SIT भी करेगी पूछताछ
NIA ने कहा कि इस वारदात के पीछे आतंकी संगठन से कनेक्शन अभी स्पष्ट नहीं है। इसको लेकर जांच में अभी तक कोई सबूत नहीं मिले हैं। इसके बाद अब यह भी सवाल है कि मामले की जांच NIA ही करेगी या राज्य की SIT और SOG करेगी।

गुरुवार को उदयपुर कोर्ट में दोनों हत्यारों को पेश किया गया था। कोर्ट ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।
गुरुवार को उदयपुर कोर्ट में दोनों हत्यारों को पेश किया गया था। कोर्ट ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

ये खबरें भी पढ़ें...

अमेरिका की FBI की तरह पावरफुल NIA:आतंकवाद से जुड़े मामले डील करती है, 93% सक्सेस रेट, इसलिए दी कन्हैयालाल केस की जांच

कन्हैयालाल हत्याकांड पर जयराम-प्रमोद कृष्णम आमने-सामने:आचार्य बोले- राजस्थान में सरकार का इकबाल खत्म, रमेश ने कहा- लक्ष्मणरेखा पार न करें