पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फतहसागर झील:जयसमंद 2 सेमी और वल्लभनगर आधा फीट ही खाली, किसी भी समय चल सकती है चादर

उदयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीसारमा से पीछोला और मदार नहर से फतहसागर झील में पानी की आवक जारी

धीमी रफ्तार से पानी की आवक बनी रहने से अब वल्लभनगर बांध और विश्व विख्यात जयसमंद झील के छलकने की उलटी गिनती शुरू हाे गई है। आवक काे देखते हुए इन दाेनाें पर कभी भी चादर चल सकती है। 9 नदियाें और 99 नालाें के पानी काे समाहित करने की क्षमता रखने वाली जयसमंद झील का जलस्तर 8.38 मीटर के मुकाबले 8.36 मीटर पहुंच गया है। बारिश का क्रम टूटने से इसमेें आवक धीमी पड़ चुकी है, लेकिन सुबह आठ बजे तक 24 घंटे में जलस्तर में 2 सेेंटीमीटर की बढ़ाेतरी हुई है। इसकाे देखते हुए अब इस पर चादर चलने की उलटी गिनती शुरू हाे गई है।

बड़गांव बांध : 27 फीसदी पानी आया, अब मानसून के आखिरी दौर से उम्मीद

वल्लभनगर बांध छलकने की में तैयारी है। करीब आधा फीट पानी और आते ही इस पर भी चादर चलने लगेगी। वल्लभनगर बांध पर कुछ दिन तक चादर चलती है ताे मावली क्षेत्र के बड़गांव बांध का कम से कम खाली पैंदा ताे ढक ही सकता है। बड़गांव बांध अभी भी क्षमता के मुकाबले 27 फीसदी ही भरा है। ऐसे में किसान अब मानसून के आखिरी दौर से उम्मीद लगाए बैठे हैं। बीती रात प्रतापगढ़ जिले के अरनाेद में 57 मिलीमीटर बारिश हुई है। सीसारमा नदी से पीछाेला और मदार नहर से फतहसागर मेें आवक बनी हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें