पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि कानून पर केंद्रीय मंत्री:गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा- किसानों का आंदोलन प्रायोजित, सिर्फ डेढ़ राज्यों में ही हो रहा प्रदर्शन

उदयपुर5 महीने पहलेलेखक: स्मित पालीवाल
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि कुछ लोग अपनी राजनीति चमकाने के लिए किसानों को भ्रमित कर रहे हैं।- फाइल

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि दिल्ली सीमा पर किसानों का यह आंदोलन पूरी तरह प्रायोजित है। कुछ लोग अपनी राजनीति चमकाने के लिए किसानों को भ्रमित कर रहे हैं। शेखावत बुधवार को उदयपुर आए हुए थे। यहां दैनिक भास्कर से बातचीत में शेखावत ने देश में बढ़ते किसान आंदोलन पर अपनी बात रखी। वहीं, कोरोना वैक्सीन आम आदमी तक पहुंचाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में आम आदमी तक वैक्सीन पहुंचाना हमारे देश में बड़ी बात नहीं।

सवाल: कृषि कानूनों के विरोध में किसान सड़कों पर उतर आए हैं, अब सरकार क्या करेगी?
जवाब : सबसे पहले मैं इस बात को स्पष्ट करना चाहता हूं कि देश के किसान सड़कों पर नहीं है। सिर्फ एक प्रदेश मात्र या फिर यह कहें की डेढ़ प्रदेश के किसान सड़क पर आए हैं। प्रायोजित तौर पर कुछ किसानों को इस आंदोलन के लिए उकसाया गया है। अपनी खिसकती हुई राजनीतिक धरातल को वापस स्थापित करने के लिए किसानों को मोहरा बनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की सरकार किसान की आमदनी दोगुना करने के लक्ष्य पर काम कर रही है।

सवाल : किसान आंदोलन कब तक खत्म होगा?
जवाब : मुझे लगता है यह प्रश्न उन लोगों से करना चाहिए जो लोग इस आंदोलन को प्रायोजित कर रहे हैं। लेकिन मैं एक बात विश्वास के साथ कह सकता हूं, कि हमारी नीति और नियत में खोट नहीं है। देशभर का किसान जानता है, कि हमारी पार्टी ने जो कहा है वह करके दिखाया है। और हम जो भी कहेंगे वह हम करेंगे। ऐसे में मुझे लगता है कि इस तरह से झूठ को पैदा करना खड़ा करना शायद कुछ दिनों के लिए संभव है। लेकिन ज्यादा वक्त के लिए यह संभव नहीं हो सकेगा।

सवाल: देश में कोरोना वैक्सीन आने वाली है। देश की जनसंख्या काफी बड़ी है, ऐसे में 130 करोड़ जनता तक यह वैक्सीन कैसे पहुंचेगी ?
जवाब: देखिए मुझे लगता है यह प्रश्न अभी करना उचित नहीं है। लेकिन इसी तरह के सवाल जब दुनिया में कोरोना वायरस आया था तब भी हमारी सरकार से किए थे। लेकिन, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की सरकार ने और प्रदेश की सरकार ने काफी बेहतर काम किया है। जो पूरी दुनिया के सामने एक नजीर बनी है, कि हम कितनी भी बड़ी चुनौती हो हम सब मिलकर उसका सामना कर सकते हैं। और मैं यह सोचता हूं जब भी भारत में वैक्सीन आएगी तो जिस तरह से हमने अभी तक इसके लिए प्रबंधन किया है। वैक्सीन लगना और पहुंचना आज इस 21वीं सदी में आम आदमी तक पहुंचना कोई बड़ी बात नहीं होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें