पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Lake Pichola Is Full, Swaroop Sagar's Gate Will Open At 2.30 Pm, Water Will Be Diverted From Direct Link Canal To Fatehsagar, Water From Madar Canal For Two Days

पीछोला झील भरी, अब फतहसागर का इंतजार:स्वरूप सागर लिंक नहर के गेट खोल फतहसागर में डायवर्ट किया पानी, मदार नहर के साथ अब दोनों तरफ से फतहसागर में हो रही आवक

उदयपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फतहसागर झील में आया पानी। - Dainik Bhaskar
फतहसागर झील में आया पानी।

उदयपुर की फतहसागर झील को अब दो तरफा पानी मिलेगा। पीछोला झील में लगातार हो रही आवक के चलते अब इसके गेट खोल दिए गए। दोपहर तकरीबन 2 बजे जल संसाधन विभाग ने स्वरूप सागर लिंक नहर से पानी फतहसागर में डायवर्ट किया। ऐसे में अब फतहसागर झील में दोनों तरफ से आवक शुरू हो गई। पिछले दो दिन से बड़ा मदार तालाब से भी फतहसागर में पानी की आवक हो रही है। विभाग के एक्सईएन विनीत शर्मा ने बताया कि आने वाले दिनों मंे अच्छी बरसात की संभावना के चलते पीछोला से पानी को फतहसागर झील में डायवर्ट कर दिया गया।

देवास से भी पीछोला में आ रहा पानी

पीछोला झील में पहले ही सीसारमा नदी के माध्यम से पानी की आवक हो रही थी। वहीं मंगलवार शाम से देवास के गेट भी आधा इंच खोल दिए गए। ऐसे में बुधवार सुबह तक पीछोला का जलस्तर लगभग 10 फीट के करीब हो गया। इसकी को देखते हुए विभाग ने यह निर्णय लिया। हालांकि फिलहाल गंदा पानी छोड़ने के लिए आयड़ में पानी छोड़े बगैर ही सीधे फतहसागर पानी डायवर्ट किया गया है। मानसून का अंतिम दौर होने और फतहसागर अब भी खाली होने के चलते सीधे पानी को फतहसागर में डायवर्ट किया गया।

देवास में लगातार हो रही आवक, 3 दिन अच्छी बरसात होगी

पिछले दो दिन से देवास क्षेत्र में अच्छी बरसात हुई । मंगलवार को भी यहां 16 एमएम पानी बरसा। वहीं सोमवार को 68 एमएम बरसात हुई थी। ऐसे में देवास बांध का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। पीछोला में पानी छोड़ने के बावजूद इस बांध में पानी की आवक हो रही है। ऐसे में सीसरमा का गेज फिलहाल 2 फीट 6 इंच चल रहा है। अगले तीन दिन उदयपुर में भारी बरसात की संभावना है। ऐसे में कैचमेंट क्षेत्र के बांध भरे होने से उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही फतहसागर भी छलक जाएगा।

खबरें और भी हैं...