LIVE नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट, उदयपुर में मर्डर-कर्फ्यू:तालिबानी तरीके से गला काटा, राजस्थान में नेटबंदी; हमलावरों से NIA करेगी पूछताछ

उदयपुरएक महीने पहले

राजस्थान के उदयपुर में 10 दिन पहले नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने वाले व्यक्ति का तालिबानी तरीके से मर्डर कर दिया गया। 2 हमलावर मंगलवार को दिनदहाड़े उसकी दुकान में घुसे। तलवार से कई वार किए और उसका गला काट दिया।

न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) की 5 सदस्यीय टीम आरोपियों से पूछताछ के लिए दिल्ली से उदयपुर के लिए निकल चुकी है। बताया जा रहा है कि इस केस को आतंकी हमले की तैयारी से जोड़कर देखा जा रहा है। मामले की पूरी जांच NIA को सौंपी जा सकती है।

वीडियो बनाया और PM को धमकी दी
आरोपियों ने हत्या का पूरा वीडियो भी बनाया है। उन्होंने वारदात के बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर हत्या की जिम्मेदारी भी ली है। वीडियो में उन्होंने PM नरेंद्र मोदी तक को धमकी दे डाली है। इसी वजह से NIA हरकत में आई है।

आगे बढ़ने से पहले पोल में शामिल होकर अपनी राय जरूर दें...

प्रदेश में धारा 144 लागू
उदयपुर के 7 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है। इसमें धानमंडी, घंटाघर, हाथीपोल, अंबामाता, सूरजपोल, भुपालपुरा और सवीना थाना क्षेत्र शामिल हैं। साथ ही, पूरे राजस्थान में धारा 144 लागू कर दिया गया है। दोनों आरोपी रियाज अंसारी और मोहम्मद गौस को राजसमंद के भीम से शाम 7 बजे गिरफ्तार किया गया है। दोनों उदयपुर के सूरजपोल क्षेत्र के निवासी हैं।

आरोपी रियाज अंसारी और मोहम्मद गौस कपड़े का नाप देने का बहाना बनाकर दुकान में घुसे। कन्हैयालाल कुछ समझ पाते, तब तक बदमाशों ने हमला बोल दिया।
आरोपी रियाज अंसारी और मोहम्मद गौस कपड़े का नाप देने का बहाना बनाकर दुकान में घुसे। कन्हैयालाल कुछ समझ पाते, तब तक बदमाशों ने हमला बोल दिया।

5 इलाकों के बाजार बंद
शांति व्यवस्था बहाल रखने के लिए पूरे प्रदेश में 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद किया गया है। वारदात के विरोध में उदयपुर के हाथीपोल, घंटाघर, अश्विनी बाजार, देहली गेट और मालदास स्ट्रीट का बाजार बंद है। पूरे राजस्थान में अलर्ट जारी किया गया है। उदयपुर घटना की जांच के लिए SIT का गठन हुआ है। ATS-SOG ADG अशोक राठौड़, ATS IG प्रफुल्ल कुमार एवं एक SP और एडिशनल SP शामिल होंगे।

7 घंटे बाद उठाया शव, ASI निलंबित
वारदात के करीब 7 घंटे बाद (मंगलवार रात 10:05) कन्हैयालाल का शव उठा लिया गया। कन्हैयालाल के दोनों बच्चों को सरकारी नौकरी, परिवार वालों को 31 लाख रुपए दिए जाने के बाद सहमति बनी है। इसके अलावा लापरवाही बरतने वाले उदयपुर के धानमंडी थाने के ASI भंवरलाल को निलंबित कर दिया गया है। शव मॉर्च्युरी में रखवाया गया है। परिवार वालों को बुधवार सुबह 9 बजे अस्पताल बुलाया गया है।

नाप देने के बहाने दुकान में घुसे
कन्हैयालाल तेली (40) की धानमंडी स्थित भूतमहल के पास सुप्रीम टेलर्स नाम से दुकान है। मंगलवार दोपहर करीब ढाई बजे बाइक सवार 2 बदमाश आए। कपड़े का नाप देने का बहाना बनाकर दुकान में घुसे। कन्हैयालाल कुछ समझ पाते, तब तक बदमाशों ने हमला बोल दिया। उन पर तलवार से कई हमले किए। मौके पर ही उन्होंने दम तोड़ दिया।

FSL टीम मौके पर पहुंची
सूचना पर धानमंडी समेत घंटाघर और सूरजपोल थाने के पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। पुलिस के आला अधिकारी और FSL टीम मौके पर पहुंचे। टीम ने मौके से सबूत जुटाए। घटना के बाद नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने भी SP को फोन कर घटना की जानकारी ली। DST टीम दोनों आरोपी रियाज अंसारी और मोहम्मद गौस को लेकर उदयपुर के लिए रवाना हो गई। पुलिस की 10 टीमों ने पीछा कर यह सफलता हासिल की है। राजसमंद से करीब 100KM दूर भीम थाना इलाके से गिरफ्तारी हुई है। उदयपुर के DST के कॉन्स्टेबल प्रहलाद पाटीदार को सबसे पहले आरोपियों के बारे में सूचना मिली थी। सूचना मिली कि दोनों अजमेर जा रहे हैं। नाकेबंदी कर पुलिस ने यह कार्रवाई की।

वारदात के बाद मौके पर भीड़ जमा हो गई। आधा दर्जन से ज्यादा इलाकों में पुलिस बल तैनात किया गया है। शहर के 5 इलाकों में बाजार बंद कर विरोध जताया जा रहा है।
वारदात के बाद मौके पर भीड़ जमा हो गई। आधा दर्जन से ज्यादा इलाकों में पुलिस बल तैनात किया गया है। शहर के 5 इलाकों में बाजार बंद कर विरोध जताया जा रहा है।

6 दिन नहीं खोली थी दुकान
कन्हैयालाल गोर्वधन विलास इलाके का रहने वाला था। उसके 2 बेटे यश (19) और तरुण (17) हैं। 10 दिन पहले उसने BJP से हटाई गई नुपूर शर्मा के पक्ष में सोशल मीडिया पर पोस्ट की। इसके बाद से समुदाय विशेष के लोग उसे जान से मारने की धमकी दे रहे थे। कन्हैयालाल लगातार धमकियों से परेशान था। 6 दिनों से उसने अपनी दुकान भी नहीं खोली थी। उसने धमकियां देने वालों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस ने उसे थोड़े दिन संभलकर रहने को कहा, लेकिन आरोपियों की धरपकड़ में गंभीरता नहीं दिखाई।

हत्या के विरोध में व्यापारियों ने बाजार बंद कर दिया है।
हत्या के विरोध में व्यापारियों ने बाजार बंद कर दिया है।

आधा दर्जन इलाकों में भारी पुलिस बल तैनात
घटना की खबर लगते ही कलेक्टर तारा चंद मीणा, SP मनोज चौधरी मौके पर पहुंचे। शव बहुत देर तक मौके पर ही पड़ा रहा और परिजन हंगामा करते रहे। खेरवाड़ा से पुलिस की अतिरिक्त टुकड़ियों को बुलाया गया। शहर के 5 इलाकों में बाजार बंद कर दिए गए। लोग मौके पर प्रदर्शन भी कर रहे थे।

पुलिस से झड़प
हाथीपोल चौराहे पर कुछ युवाओं और पुलिस की झड़प हुई। भाजपा युवा मोर्चा का एक कार्यकर्ता घायल हो गया है। शांति बहाल करने के लिए पुलिस ने चप्पे-चप्पे को छावनी में तब्दील कर दिया है। दूसरी ओर, संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट ने मंगलवार शाम को उदयपुर जिले में 24 घंटे तक इंटरनेट बंद करने का आदेश जारी किया है।

गहलोत बोले- तेजी से जांच कर दिलाई जाएगी सजा
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा- उदयपुर की घटना कोई मामूली घटना नहीं है। जिस रूप में की गई है, वो कल्पना के बाहर है। ऐसा भी कोई कर सकता है क्या? इसकी जितनी निंदा करें, कम है। मैंने सबसे अपील की है कि शांति बनाए रखें। अभी मैंने नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया जी से बात भी की है। हम कहते हैं कि सब मिलकर ऐसे वक्त में तनाव पैदा नहीं होने दें। दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। उसके लिए पूरी पुलिस मुस्तैदी से लगी हुई है। उनकी गिरफ्तारी में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। लोगों के दिल में आक्रोश आना स्वाभाविक है। इसका मुझे भी अहसास है। उसी को ध्यान में रखते हुए हम कार्रवाई करेंगे। इस केस में अनुसंधान केस ऑफिसर स्कीम के तहत किया जाएगा। तेजी से जांच सुनिश्चित कर अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलवाई जाएगी।

अधिकारियों की छुटि्टयां रद्द
मुख्य सचिव उषा शर्मा ने मंगलवार शाम उच्च स्तरीय बैठक की। सभी संभागीय आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों एवं जिला कलेक्टरों को प्रदेशभर में विशेष सतर्कता और चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं। सभी जिलों में आगामी एक माह तक धारा 144 लागू कर चार लोगों से अधिक के एकत्रित होने पर कार्रवाई को कहा गया है। प्रशासन के सभी अधिकारियों के अवकाश निरस्त कर दिया गया है। दूसरी ओर, बीजेपी ने बुधवार को उदयपुर बन्द का आह्वान किया गया है।

उदयपुर में तालिबानी हत्याकांड, पोस्टमार्टम कल:मर्डर के विरोध में सड़कों पर उतरे लोग, पुलिस से झड़प-पथराव; 7 घंटे बाद उठाया शव