पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बिजनेस पटरी पर आने की उम्मीद:अनलॉक 2.0 के सप्ताहभर बाद ही मार्केट में 30 फीसदी तक उछाल

उदयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शुरुआत में 40 फीसदी थी खरीदी, अब 70 फीसदी हुई

कोरोना से राहत मिलने के बाद बाजार में भी ग्राहकी देखने को मिल रही है। मार्केट का समय बढ़ने के 10 दिन बाद ग्राहकी में रिटेल सहित अन्य कई सेक्टर में 70 फीसदी तक उछाल आया है। पिछले तीन दिनों के दौरान ही पुष्य नक्षत्र के शुभ संयोग होने के चलते 250 करोड़ का कारोबार हुआ। इन दिनों में करीब 30 फीसदी तक उछाल आया है।

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में बिक्री 65 फीसदी के भी पार हो गई है। जिसमें एसी-कूलर की बिक्री से खासा असर पड़ा है। अनलॉक 2.0 के बाद बाजार में तेजी से व्यापारियों की उम्मीदें बढ़ गई है। चैंबर ऑफ कामर्स उदयपुर डिवीजन और वार्ड 64 पार्षद राकेश जैन ने बताया कि 8 जून को बाजार खुलने के शुरुआती हफ्ते में बाजार में 40 फीसदी तक बिक्री हो रही थी। जबकि रिटेल सेक्टर में 30 फीसदी से भी ज्यादा उछाल आया है।

थोक-रिटेल: 200 करोड़ के भी पार हुआ मार्केट

थोक व्यापार में लगातार उछाल से भी उम्मीदें बढ़ी है। हर दिन 70 करोड़ औसतन व्यापार होने से 3 दिन के दौरान ग्राहकी 200 करोड़ के भी पार हो गई है। जबकि हर दिन 100 करोड़ का कारोबार होता है। आगे भी व्यापारियों को कारोबार बढ़ने की उम्मीद है।

कपड़ा मार्केट : हर दिन औसतन 12 लाख की सेल

शादी समारोह नहीं होने से कपड़ा बाजार प्रभावित हुआ है। लेकिन रेडिमेड गारमेंट का बाजार 12 लाख रुपए से भी ऊपर निकल गया है। तीन दिनों में शहर की 200 रेडिमेड दुकानों पर 10-12 लाख रुपए प्रतिदिन तक व्यापार हो रहा है।

बिजनेस: पर्यटकों के आने से होटल-रेस्टोरेंट भी शुरू

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष भगवान वैष्णव ने बताया कि फिलहाल 10-15 फीसदी बिजनेस ही व्यापार शुरू हो पाया है। पर्यटकों की आवक होने से बिजनेस को गति मिल रही है। उम्मीद है कि यही रफ्तार रही तो जुलाई के बाद बिजनेस पटरी पर आ जाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक्स: 10 करोड़ रुपए तक हुई ग्राहकी

तीन दिनों के दौरान 10 करोड़ रुपए की बिक्री हुई। इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में 25 फीसदी से भी ज्यादा उछाल के चलते बिक्री 66 फीसदी तक पहुंच गई। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड ट्रेड एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश शाह ने बताया कि एसी, कूलर और फ्रीज की डिमांड में तेजी आने के चलते बाजार में ग्राहकी बढ़ी है।

फुटवियर : 70 फीसदी तक हो रहा है कारोबार

अप्रैल-मई में लॉकडाउन के बाद मार्केट खुलते ही फुटवियर की बिक्री भी काफी बढ़ी है। इस हफ्ते में 70 फीसदी तक फुटवियर की ग्राहकी होने से तीन दिन में ही 2 करोड़ रुपए के करीब व्यापार हुआ है। शहर की 100 से 150 दुकानों में आम तौर पर 1 करोड़ के आस-पास कारोबार होता है।

खबरें और भी हैं...