पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Maximum 65 Mm Of Water Rained In Dewas, More Than 3 Feet Of Water Came In Dewas Dam In One Night, Pichola Only Half Feet Empty

उदयपुर में रातभर हुई बरसात:देवास में सबसे ज्यादा 65 एमएम पानी बरसात, एक रात में देवास बांध में 3 फीट से ज्यादा पानी आया, पीछोला सिर्फ आधा फीट खाली

उदयपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बड़ा मदार से तेजी से निकलता पानी। - Dainik Bhaskar
बड़ा मदार से तेजी से निकलता पानी।

दो दिन साधारण बरसात होने के बाद सोमवार रात को एक बार फिर उदयपुर पर बादल मेहरबान हुए। देर रात शहर सहित आसपास के कई इलाकों में बरसात हुई। सबसे ज्यादा 65 एमएम बरसात देवास में हुई। वहीं शहर में रात को लगभग आधा इंच बरसात हुई। मंगलवार सुबह भी शहर के कई इलाकों में बादल बरसे। इसके अलावा झाड़ोल में 15, मदार में 13, गोगुंदा में 13, वल्लभनगर में 11, नाई में 5 एमएम बरसात हुई। उदयपुर जिले में अबतक औसत 428 एमएम बरसात हो चुकी है।

नांदेश्वर चैनल में तेज बहाव से आता पानी।
नांदेश्वर चैनल में तेज बहाव से आता पानी।

एक रात में देवास में 3 फीट से ज्यादा पानी आया

लगातार बरसात से सूखे पड़े उदयपुर के बांधों-झीलों में पानी की आवक हो रही है। सोमवार रात को हुई बरसात से देवास बांध में एक रात में 3 फीट से ज्यादा पानी आ गया। देवास का जलस्तर अब 20 फीट से ज्यादा हो चुका है इसके 28 फीट होने पर इसका पानी सीसारमा के माध्यम से पीछोला झील में भेजा जाता है। हालांकि इसकी कुल क्षमता 34 फीट है। इसी तरह मादड़ी बांध का जलस्तर भी बढ़कर लगभग 17 फीट हो चुका है।

उदयसार-पीछोला के गेट खुलने का इंतजार

बड़ा मदार ओवरफ्लो होने से उसका पानी अब फतहसागर झील में पहुंचने लगा है। इससे फतहसागर का जलस्तर बढ़ेगा। 13 फीट क्षमता वाले फतहसागर में फिलहाल 6 फीट पानी है। इधर पीछोला झील का जलस्तर 9.5 फीट हो चुका है। इसमें आधा फीट पानी और आते ही इसके गेट खोल दिए जाएंगे। सीसारमा नदी का गेज 1.6 इंच है। इससे पीछोला में लगातार पानी की आवक हो रही है। नाई क्षेत्र में अच्छी बरसात और देवास के ओवरफ्लो होने पर पीछोला का जलस्तर बढ़ सकता है। इधर उदयसागर का जलस्तर भी 18.5 फीट हो गया है। इसके 20 फीट होते ही गेट खोल दिए जाएंगे।

इस सप्ताह होनी है अच्छी बरसात

मौसम विभाग ने उदयपुर में इस सप्ताह अच्छी बरसात होने की संभावना जताई है। 15 और 16 सितम्बर को इसमें भारी बरसात होने की संभावना भी है। ऐसे में अगर इस सप्ताह अच्छी बरसात होती है तो पानी का इंतजार कर रहे उदयपुर के बाकी बांध भी भर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...