पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डीएमएफटी की बैठक में प्रस्ताव पारित:एमबी में 14 करोड़ रुपए की एमआरआई मशीन लगेगी, 15 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

उदयपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महाराणा भूपाल राजकीय चिकित्सालय में अब 15 मिनट में एमआरआई की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए हॉस्पिटल में राज्य की पहली टेस्ला-3 एमआरआई मशीन लगाई जा रही है। इसे लेकर जिला परिषद सभागार में डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) की बैठक में गुरुवार को जिले के प्रभारी मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास की अध्यक्षता में प्रस्ताव पारित किया गया। आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. लाखन पोसवाल ने बताया कि राज्य के पहले सरकारी हॉस्पिटल में मशीन लगने से मरीजों को बहुत फायदा होगा। अब सिर्फ 15 मिनट में एमआरआई संभव होगी।

इस मशीन की पर करीब 14 करोड़ रुपए लागत आएगी। बता दें कि पीपीपी मोड पर चल रही सुविधा को साल 2018 में निरस्त करने के बाद फिलहाल आउटसोर्स के जरिए हॉस्पिटल में सुविधा दी जा रही है। इससे पहले प्रभारी मंत्री खाचरियावास ने आरएनटी मेडिकल कॉलेज की सुपरस्पेशलिटी विंग का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने के दौरान कहा कि हॉस्पिटल में ऑर्गन ट्रांसप्लांट शुरू करने के लिए भी कोशिश रहेगी। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

जनाना हॉस्पिटल के निर्माण के लिए बजट पर भी जोर दिया। बता दें कि फिलहाल 2 साल से आरएनटी मेडिकल कॉलेज के एग्जाम हॉल, कॉटेज वार्ड और एमबी के पुराने आउटडोर आदि में अस्थाई तौर पर जनाना हॉस्पिटल चल रहा है। इससे पहले साल 2018 में जनाना हॉस्पिटल के दूसरे फ्लॉर पर एमसीएच विंग बनने के बाद इसे असुरक्षित घोषित कर दिया गया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें