लेकसिटी में दीपावली पर पर्यटन बूम:त्यौहार और वीकेंड से रोजाना 10 हजार से ज्यादा पयर्टकों की आवक, ट्यूरिस्ट स्पॉट पर सर्वाधिक गुजराती पर्यटक

उदयपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फतहसागर झील पर पर्यटकों की भीड़ - Dainik Bhaskar
फतहसागर झील पर पर्यटकों की भीड़

दीपावली की छुट्टियों के साथ ही वीकेंड जुड़ने से लेकसिटी उदयपुर पूरी तरह पर्यटकों से आबाद दिख रही है। झीलों की नगरी में पर्यटन स्थलों पर इन दिनों गुजराती पर्यटकों का जबरदस्त बूम है।

दरअसल गुजरात में धनतेरस से लेकर लाभ पंचमी तक व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहते हैं, ऐसे में बड़ी संख्या में गुजराती पर्यटक अन्नकूट पर श्रीनाथजी दर्शन और उदयपुर भ्रमण के लिए आते हैं। इसी के चलते सभी पर्यटक स्थलों पर खासी भीड़ है। फतेहसागर झील के बोटिंग स्टैंड, सिटी पैलेस, करनी माता रोपवे, सहेलियों की बाड़ी, सुखाडिया सर्कल और सज्जनगढ़ सहित बड़ी संख्या में पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है। मुंबईया बाजार में भी लंबी वेटिंग देखी जा सकती है।

सहेलियों की बाड़ी में घुमते पर्यटक।
सहेलियों की बाड़ी में घुमते पर्यटक।

पर्यटन विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो उदयपुर में जुलाई महीने में 57,595, अगस्त में 1 लाख 580, सितंबर में 85, 940 और अक्टूबर में करीब 1 लाख पर्यटक उदयपुर आए। एक मोटे अनुमान के तौर पर उदयपुर में शनिवार को 12 हजार से ज्यादा पर्यटक रहे। वहीं रविवार को यह संख्या बढ़कर करीब 15 हजार को पार कर गई।

झील किनारे वाहनों की लंबी कतारे लग गई।
झील किनारे वाहनों की लंबी कतारे लग गई।

होटल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष मनीष गिलुण्डिया बताते हैं कि दीपावली पर बड़ी तादाद में घरेलू पर्यटक उदयपुर पहुंचते हैं। पिछले वर्ष कोरोना के चलते पर्यटक नहीं आ पाए थे लेकिन इस बार पर्यटकों में घूमने को लेकर खासा उत्साह है। हालांकि गुजराती होटल से ज्यादा रिसोर्ट में ठहरना पसंद कर रहे हैं।