पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उत्सव:मंदिराें में मनाया नंदाेत्सव, सेवकाें ने गाेपी और ग्वाल का रूप धर किया नृत्य, बधाई गायन हुआ

उदयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अस्थल, श्रीनाथजी मंदिर में मना नंदाेत्सव, प्रतीकात्मक ही हुए कार्यक्रम

जन्माष्टमी पर शहर के मंदिराें में नंदाेत्सव के कार्यक्रम हुए। इस बार काेराेना के कारण मंदिराें में प्रतीकात्मक कार्यक्रम ही हाे पाए। नृसिंहद्वारा मीठारामजी का मंदिर रावजी का हाटा में नंदोत्सव मनाया। महंत हर्षितादासजी ने बताया कि इस दाैरान छोटे बच्चाें काे प्रतीकात्मक दधिकोत्सव मनाते हुए दही मटकी की पूजा कर मटकी फोड़ी गई। महंत श्री 1008 मेवाड़ महामंडलेश्वर रामचन्द्रदासजी खाखी ने पंजीरी का प्रसाद वितरित किया। जन्माष्टमी महोत्सव के तहत कुमावत क्षत्रिय समाज मंडी के मुरली मनोहर मंदिर में नंदोत्सव मनाया। सोने के पालने में लालन को झुलाया। समाज अध्यक्ष गोपालदास जलांधरा ने बताया कि इस दौरान विविध अनुष्ठान हुए।

मंदिरों में बधाई गायन के साथ दाढ़ा-दाढ़ीन ने नृत्य कर मनाई खुशियां और उत्सव
अस्थल मंदिर :
रास बिहारी शरण शास्त्री ने बताया कि अस्थल मंदिर में नंदमहोत्सव मनाया। इसमें बधाई गायन के साथ भगवान के समक्ष नृत्य पेश किए। इसके बाद भगवान की आरती कर प्रसाद वितरित किया। बताया कि नंद बाबा के यहां कान्हा जन्मे थे, इसी खुशी में नंदाेत्सव मनाया जाता है। अस्थल मंदिर में 100 वर्षाें से नंदाेत्सव मनाया जा रहा हैं। इसमें भगवान के सामने दाढ़ा-दाढ़ीन नाचते हैं। साथ ही भगवान के सामने चांदी के खिलौने रखकर खेलाते है। इस दाैरान सिक्के, नारियल, फल और हल्दी का पानी भक्तों पर छिड़काव किया जाता है। इसके बाद नृत्य गायन, भजन, कीर्तन होते हैं।

श्रीनाथजी मंदिर उदयपुर : मंदिर के कैलाश पुरोहित ने बताया कि नंद महोत्सव के तहत मुखियाजी नंद बावा और बाल भोगियाजी यशोदा के रूप में ठाकुरजी को पालने में झुलाकर प्रभु को रिझाया। सेवकाें ने गोपी और ग्वाल का रूप धर ठाकुरजी के समक्ष नृत्य किया। पूरे मंदिर में दही, दूध, केसर का छिड़काव किया गया। इसके साथ ही प्रभु के जयकारे गूंजे। इसके साथ ही विशेष पूजन और विविध अनुष्ठान हुए।

संस्थाओं ने मनाया नंदोत्सव
अर्बुदा कला मंदिर संगीत प्रशिक्षण संस्थान में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव मनाया। इस मौके पर लड्डू गोपाल का पंचामृत और फूलों से अभिषेक किया। राष्ट्रीय महिला जागृति मंच ने ऑनलाइन जन्माष्टमी महोत्सव मनाया। अध्यक्ष सुरभि मेनारिया ने बताया कि इसमें देशभर से महिलाओं ने भाग लिया। सोनिका गुप्ता ने संचालन किया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें