पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Nathdwara Became The First Municipality Of The Division, Where Underground Cabling Work Is Going On, The Beauty Of The City Will Increase, Relief Will Be Received And Relief From Repeated Faults

नाथद्वारा:संभाग की पहली नगरपालिका बना नाथद्वारा, जहां भूमिगत केबलिंग का काम चल रहा, बढ़ेगा शहर का सौंदर्य, मिलेगी छीजत और बार-बार के फाल्ट से राहत

उदयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 9 जुलाई से शुरू हुआ था भूमिगत केबलिंग का काम, एक साल में होगा पूरा, शहर में 8100 मीटर बदले जाएंगे

शहर में बिजली लाइन भूमिगत डालने का कार्य इन दिनों प्रगति पर है। शहर में भूमिगत केबलिंग के प्रथम चरण में मंदिर क्षेत्र में बिजली लाइनों को भूमिगत किया जा रहा है। संभाग में पहली बार किसी पूरे शहर की बिजली लाइन भूमिगत करने का काम नाथद्वारा में हो रहा है।

हालांकि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत उदयपुर में भी कुछ जगह पर भूमिगत केबलिंग का काम हुआ है, लेकिन पूरे शहर में लाइन बदलने का काम नाथद्वारा में ही हो रहा है।

बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. सीपी जोशी के गृह क्षेत्र में बिजली लाइन भूमिगत करने की घोषणा की थी। इसके बाद 9 जुलाई से भूमिगत केबलिंग के कार्य की शुरुआत हुई थी।

यह होंगे फायदे : फाल्ट होकर बिजली बंद होने की समस्या से निजात मिलेगी। शहर के बाजारों और संकरी गलियों में झूलते तार नजर नहीं आएंगे। धर्मनगरी में आने वाले पर्यटकों को शहर के बाजार और गलियां सुंदर दिखेंगी। विद्युत पोल हटने से रास्ते की चौड़ाई बढे़गी। बारिश में तेज हवा से पेड़ की टहनियां टकराने से होने वाले फाल्ट की समस्या नहीं होगी। बिजली छीजत में भी कमी आएगी। कई वर्षों पुरानी लाइनें भूमिगत होने के बाद पूरा सिस्टम नया हो जाएगा। शहर की तंग गलियों में बालकनी से बाहर निकलते ही करंट लगने का खतरा रहता था, जिसका समाधान होगा।

अभी यह हो चुका है कार्य

चौपाटी से नया बाजार तक और बड़ा बाजार से कठेड़ा वाली चौकी के ऊपर तक भूमिगत बिजली लाइन डालने का कार्य पूर्ण हो चुका है। दिल्ली बाजार में लाइन डालने के लिए खुदाई की जा रही है। अभी तक करीब 1.6 किमी 11 केवी लाइन और 2.2 किमी एलटी लाइन डाली जा चुकी है। चौपाटी पर एलटी कियोस्क का डेमो लगाया गया है। 31 अगस्त तक मंदिर क्षेत्र में प्रथम चरण का कार्य करने का लक्ष्य है। प्रथम चरण में मीटर लगाने का कार्य अगस्त माह की शुरूआत में किया जाएगा।

इन इलाकों में होगा कार्य : शहर में मंदिर के आसपास के क्षेत्र सहित बाजार से बस स्टैंड, तहसील रोड, नई सड़क, सिहांड़, तेलीपुरा, केशव काम्पलेक्स, टैक्सी स्टैंड, आमली नीचे, गोविंद चौक, लोधा घाटी, नाथुवास सहित शहरभर में दो तरह की करीब 275 किमी केबल भूमिगत की जाएगी।

सड़क बनवाने के लिए नगरपालिका में जमा कराई राशि

भूमिगत केबलिंग के लिए खोदी जा रहीं सड़कों को फिर से बनवाने के लिए बिजली निगम की ओर से नगरपालिका में प्रथम चरण के लिए 38 लाख 90 हजार 975 रुपए 6 जुलाई को जमा करवाई गई है। प्रथम चरण में मंदिर क्षेत्र में भूमिगत केबल डालने के बाद नगरपालिका की ओर से सड़क निर्माण कार्य करवाया जाएगा।

फाल्ट आने पर भी होगी आसानी : शहर में डबल लाइन बिछाई जा रही है, जिससे एक लाइन में फाल्ट आने पर दूसरी लाइन का उपयोग हो सकेगा। फाल्ट को ढूंढने के लिए फाल्ट लोकेट मशीन का उपयोग किया जाएगा। अभी शहर में करीब 12 हजार उपभोक्ता हैं। योजना पर कुल 54.41 करोड़ रुपए का खर्च होगा। करीब एक साल में काम पूरा करने का लक्ष्य है।

यह होगा कार्य में : शहर में कुल 77 किमी 11 केवी लाइन डाली जानी है। वहीं 203 किमी एलटी लाइन डाली जाएगी। शहर में आगामी 10 सालों के अनुरूप बिजली लाइन डालकर 30 ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। प्रथम चरण के कार्य में कुल 9 ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे तथा बाकी के स्ट्रेक्चर लगाए जाएंगे। शहर में 11 केवी के 171 आरएमयू ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। योजना के तहत शहर में कुल 8 हजार 100 मीटरों को बदला जाएगा। करीब 2 हजार एलटी कियोस्क लगाए जाएंगे, इन कियोस्क के माध्यम से घर तथा दुकानों में कनेक्शन दिए जाएंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सक्षम और सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। कुछ समय से चल रही चिंताओं से राहत मिलेगी। परिवार के लोगों की हर छोटी-मोटी जरूरतें पूरी करने में आपको आनंद आएगा। अचानक ही किसी ...

और पढ़ें