पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आयकर विभाग:नई वेबसाइट फेल, न रिपोर्ट अपलोड, न रिटर्न डाउनलोड

उदयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संभाग के 4 लाख लोग परेशान

आयकरदाताओं को ज्यादा सुविधा देने के लिए बनाई गई आयकर विभाग की नई वेबसाइट 7 जून को लॉन्च होने के 11 दिन बाद ही ठप हो गई है। इससे उदयपुर संभाग के करीब 4 लाख लोगों के रिटर्न फॉर्म डाउनलोड करने और ऑडिट रिपोर्ट अपलोड करने सहित कई काम अटक गए हैं।

जून माह में न तो कोई रिटर्न फाइल हुआ है और न ही रिपोर्ट अपलोड हुई है। कई अहम रिटर्न और रिपोर्ट फाइल करने की तारीखें भी करीब हैं। नए बैंक लोन और कंपनी एक्ट के तहत ऑडिट रिपोर्ट फाइल करने जैसे सारे काम अटक गए हैं।

जोनल वाइस प्रेसीडेंट राजस्थान टैक्स कंसल्टेंट्स एसोसिएशन सीए वी.एस. नाहर ने बताया कि विभाग ने शहर में हजारों लोगों को अपने डिजिटल सिग्नेचर नए पोर्टल पर रजिस्टर कराने को कहा है, लेकिन वेबसाइट में अब तक इसका पॉप-अप तक नहीं बना है। सीए दीपक एरीन बताते हैं कि पूर्व वेबसाइट ही अच्छी थी, उसमें कोई दिक्कत नहीं थी।

टीडीएस, ऑडिट, रिटर्न सभी प्रभावित हाे रहे

  • टीडीएस रिपोर्ट : 1 करोड़ से अधिक टर्नओवर वाले व्यक्ति, पार्टनरशिप फर्म, ट्रस्ट, सोसायटी और कॉर्पोरेशन को टीडीएस रिपोर्ट फाइल 30 जून तक करनी है।
  • ऑडिट रिपोर्ट : जिनका प्रॉफिट कुल टर्नओवर के 8% से कम हो और एक करोड़ से ज्यादा टर्नओवर वाली फर्मों की ऑडिट रिपोर्ट फाइल होती है।
  • आयकर रिटर्न : 2.5 लाख से अधिक की आय वाले सभी करदाता, सभी कंपनियां और पार्टनरशिप फर्म को रिटर्न भरना है। अंतिम तिथि 30 सितंबर है।
  • नया रजिस्ट्रेशन : चेरिटेबल ट्रस्ट और सोसायटी को नए रजिस्ट्रेशन की सीमा 30 जून काे खत्म हाे रही है।
खबरें और भी हैं...