पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से:अब क्विज से बच्चों की खेल में रुचि को बढ़ाएंगे

उदयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नेशनल चैंपियन बनने वाले स्कूल को मिलेंगे 25 लाख, शुल्क भी 250 रु.

भारतीय खेल प्राधिकरण की ओर से फिट इंडिया मूवमेंट के तहत स्कूली छात्रों के लिए फिट इंडिया क्विज 2021 के लिए पंजीकरण एक जुलाई से शुरू होगा। फिट इंडिया क्विज 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि एक से 31 जुलाई निर्धारित की गई है।

गौरतलब है कि स्कूली बच्चों के लिए फिटनेस और खेल पर ध्यान देने वाला ये अपनी तरह का पहला राष्ट्रव्यापी क्विज माना जाता है। सीबीएसई ने सभी स्कूलों और छात्रों को इसमें हिस्सा लेने के लिए निर्देश जारी किए हैं। नेशनल चैंपियन रहने वाले स्कूल को 25 लाख रुपए व विद्यार्थियाें काे 2.5 लाख मिलेंगे। क्विज में 3.25 कराेड़ रुपए के इनाम बांटे जाएंगे।

चार राउंड में होगी प्रतियोगिता, पहला राउंड स्कूल स्तर पर होगा

यह प्रतियोगिता चार राउंड में आयोजित की जाएगी। केंद्रीय विद्यालय बारां के प्राचार्य गोर्वधनसिंह ने बताया कि पहला राउंड स्कूल स्तर पर होगा। इसके तहत स्कूल अपने स्कूल से कम से कम दो छात्रों को प्रारंभिक राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे। इसके बाद प्रारंभिक राउंड ऑनलाइन होगा।

इसमें 13 भाषाओं में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। ये चार सितंबर को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए की ओर से होगा। इसके बाद स्टेट राउंड होगा। इसमें राउंड का आयोजन राज्य फिट इंडिया मिशन के सहयोग से एक से 31 अक्टूबर तक होगा। सबसे बाद में नेशनल राउंड होगा। नेशनल राउंड प्रतियोगिता का फाइनल राउंड होगा। इसमें राज्यों की टीम शामिल होगी। ये एक से 14 नवंबर के बीच आयोजित होगा।

जुलाई से शुरू होगा पंजीकरण

फिट इंडिया क्विज के पंजीकरण एक जुलाई से शुरू होने हैं। इसमें प्रति विद्यार्थी शुल्क 250 रुपए निर्धारित है। प्रतियोगिता में आठवीं कक्षा स्तर तक के प्रश्न पूछे जाएंगे। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए विद्यार्थियों के लिए उम्र की कोई बाधा नहीं रखी गई है, जबकि विद्यार्थियों को आसान विषयों पर सवालों का जवाब देना होगा। इसमें भारतीय खेल का इतिहास, पारंपरिक खेल, योग, भारत के पारंपरिक तरीके, ओलिंपिक्स, कॉमनवेल्थ खेल, एशियन खेल, खेलो इंडिया व अन्य लोकप्रिय खेलों से जुड़े सवाल शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...