पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीके का काउंटडाउन शुरू:उदयपुर में पहले दिन 205 सेंटरों में से महज 12 पर ही लगाए जाएंगे टीके, इनमें 10 शहरी व 2 ग्रामीण

उदयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 13 जनवरी को आएगी वैक्सीन, 16 से हेल्थ वर्कर को लगेगी

केंद्र सरकार ने देशभर में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन शुरू करने की घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही उदयपुर में 6 दिन बाद यानी 16 जनवरी से ही वैक्सीनेशन शुरू करने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सबसे पहले जिले के 205 वैक्सीनेशन सेंटर में से 12 सेंटर्स पर पहले ही दिन 1200 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा।

इसके लिए सेंटरों का चयन भी किया जा चुका है। इसके बाद जिले 170 अन्य सहित 182 वैक्सीनेशन सेंटर्स पर टीका लगाया जाएगा। जिले के 182 वैक्सीनेशन सेंटर्स पर हैंड सेनेटाइजेशन, रजिट्रेस्शन डेस्क, वेटिंग एरिया, वैक्सीनेशन रूम, ऑब्जरवेशन रूम तैयार कर दिए गए हैं। जहां वैक्सीनेशन के लिए आने वाले हैल्थ वर्कर्स व अन्य को रजिस्ट्रेशन के ऑनलाइन वेरिफिकेशन करने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ ही प्रवेश दिया जाएगा। बता दें, उदयपुर में वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखने के लिए अंबामाता जिला अस्पताल, अमेरिकन बेड़वास और सीएचसी नाई पर सफल ड्राय रन किया जा चुका है।

पहली खेप जयपुर से आएगी, फिर दिल्ली से सीधे उदयपुर

चिकित्सा अधिकारी बताते हैं कि उदयपुर में 13 जनवरी तक वैक्सीन के आने की प्रबल संभावना है। मंगलवार से कोरोना वैक्सीन का डिस्ट्रीब्यूशन दिल्ली से देश के विभिन्न राज्यों में शुरू हो जाएगा। वैक्सीन हवाई जहाज से दिल्ली से जयपुर पहुंचेंगी। फिर जयपुर से उदयपुर के लिए भेजी जाएगी।

वैक्सीन को जयपुर से उदयपुर लाने के लिए चिकित्सा विभाग ने 2 से 8 डिग्री सेल्सियस नियत तापमान वाली वैन को तैयार कर रखा है। इसके बाद अन्य वैक्सीन की तरह कोरोना वैक्सीन की भी सप्लाई हवाई जहाज से दिल्ली से सीधे उदयपुर के लिए होगी।

अभी 12 सेंटर में 5 निजी

1. आरएनटी की सुपर स्पेशियलिटी विंग 2. जिला अस्पताल चांदपोल, अंबामाता 3. सीएचसी नाई 4. सीएचसी मावली 5. सीएचसी भींडर 6. सीएचसी भुवाणा 7. यूपीएचसी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर-14 ये निजी : गीतांजलि मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल थर्ड फ्लाेर 9. पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल भीलों का बेदला 10. पेसिफिक इंस्टी. ऑफ मेडिकल साइंसेज उमरड़ा 11. अमेरिकन इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज बेड़वास 12. अरावली हॉस्पिटल, मल्लातलाई

पहले चरण में 33 हजार हेल्थ वर्कर्स को टीके
जिले में पहले चरण में करीब 33 हजार हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके बाद फ्रंटलाइन वॉरियर 33 सौ पुलिस अफसर और जवानों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके बाद उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा विभाग, नगर निगम, यूआईटी, जिला परिषद सहित तमाम विभागों के अधिकारियों-कार्मिकों का वैक्सीनेशन किया जाएगा।

ह्रदय, किडनी, लीवर सहित विभिन्न बीमारियों से ग्रसित हाई रिस्क रोगियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए सभी को को-विन एप पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रदेश सरकार ने विभिन्न विभागों को पत्र जारी कर दिए हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद पता लगेगा कि कितने अफसर-कार्मिक वैक्सीन लगवाना चाहते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें