• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Only 1 Foot Empty Pichola Lake May Be Full In The Next Two Days, Fatehsagar Lake Also Only Three And A Half Feet Empty, Udaysagar Also Needs Only 4 Feet Of Water

छलकने की दहलीज पर खुशियां:महज 1 फीट खाली पीछोला झील अगले दो दिन में हो सकती है लबालब, फतहसागर झील भी सिर्फ सवा तीन फीट खाली, उदयसागर को महज 4 फीट पानी की जरुरत

उदयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पीछोला झील। - Dainik Bhaskar
पीछोला झील।

उदयपुर में सितम्बर में हो रही अच्छी बरसात का दौर जारी है। लगातार चार दिन से उदयपुर में हो रही बरसात का ही असर है कि अब उदयपुर की झीलें लबालब होने की दहलीज पर हैं। दुनियाभर में मशहूर पीछोला झील अब महज एक फीट खाली है। इसका जलस्तर 10 फीट हो चुका है। वहीं फतहसागर का जलस्तर भी पौने दस फीट हो गया है। यह भी अब महज सवा 3 फीट खाली है। वहीं उदयसागर झील भी अब महज 4 फीट ही खाली रही है। इसका जलस्तर भी लगभग 20 फीट हो चुका है। वहीं छोटा मदार भी अब महज सवा 4 फीट खाली रहा है।

लगातार हो रही बरसात का ही असर है कि जिलेभर के कैचमेंट क्षेत्र से उदयपुर की झीलों में पानी की आवक हो रही है। पिछले 24 घंटे में गोगुंदा में सबसे ज्यादा 29 एमएम बरसात रिकॉर्ड की गई। वहीं उदयसागर में 14 एमएम बरसात हुई। इसी तरह बागोलिया में 7, कोटड़ा में 5, मदार में 5 और नाई में 2 एमएम बरसात हुई। उदयपुर जिले में अबतक 460 एमएम बरसात हो चुकी है। सितम्बर में अबतक हुई अच्छी बरसात के बावजूद यह औसतन बरसात से कम है।

फतहसागर झील।
फतहसागर झील।

इस सप्ताह छलक सकती हैं झीलें

उदयपुर में अगला सप्ताह खुशियां लेकर आ सकता है। जितनी बरसात अबतक हुई है और आने वाले एक सप्ताह में जिस प्रकार की बरसात का अनुमान है। उससे यह उम्मीद की जा रही है कि इस सप्ताह उदयपुर की झीलें छलक सकती हैं। सिर्फ 1 फीट खाली पीछोला झील अगले दो दिन में पूरी तरह भरकर छलक सकती है। वहीं मदार नहर से लगातार तेजी से हो रही आवक के चलते सिर्फ सवा तीन फीट खाली फतहसागर सप्ताह भर में छलक सकता है। वहीं उदयसागर क्षेत्र में लगातार हो रही बरसात और आयड़ के माध्यम से भी पानी पहुंचने से उदयसागर झील भी इस सप्ताह लबालब हो सकती है। वहीं अगर मदार क्षेत्र में 1 या 2 अच्छी बरसात हो जाती है तो छोटा मदार भी लबालब होकर छलक सकता है।

खबरें और भी हैं...