पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Only 6 Institutes From The Country Ranked In The Top 100, After IIM Ahmedabad And Bangalore, Only The Third Institute In The Country To Come In The Top 100 For The Third Consecutive Year

दुनिया के टॉप-100 बिजनेस स्कूल्स में हमारा आईआईएम:देश से सिर्फ 6 संस्थानों को टॉप-100 में जगह, आईआईएम अहमदाबाद और बैंगलुरू के बाद लगातार तीसरे साल टॉप-100 में आने वाला देश का सिर्फ तीसरा इंस्टीट्यूट

उदयपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आईआईएम उदयपुर - Dainik Bhaskar
आईआईएम उदयपुर

आईआईएम उदयपुर को दुनिया के टॉप-100 बिजनेस स्कूल्स में जगह मिली है। हाल ही में जारी हुई फाइनेंशियल टाइम्स 2021 की टॉप-100 बिजनेस इंस्टीट्यूट्स की रैंकिंग में भारत के 6 मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स को जगह मिली है। इनमें एक आईआईएम उदयपुर भी है। मैनेजमेंट संस्थानों में चलने वाले मास्टर्स इन मैनेजमेंट कोर्स के आधार पर यह रैंकिंग दी गई है। इस रैंकिंग में आईआईएम उदयपुर को 82वां रैंक मिला है। इस रैंकिंग में भारत से सबसे आगे आईआईएम अहमदाबाद है जिसे दुनियाभर में 26वां रैंक मिला है। वहीं 29वें पर एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, 47वें रैंक पर आईआईएम बैंगलुरू, 79 पर आईआईएम लखनऊ और इंदौर रहे।

आईआईएम उदयपुर लगातार तीसरी बार इस रैंकिंग में टॉप-100 संस्थानों में जगह बनाने में कामयाब रहा है। आईआईएम उदयपुर देश का सिर्फ तीसरा मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट है जिसने तीन बार लगातार इस रैंकिंग में जगह बनाई हो। आईआईएमयू के अलावा आईआईएम अहमदाबाद और आईआईएम बैंगलुरू भी इस रैंकिंग में लगातार जगह बनाते रहे हैं। साथ ही इस रैंकिंग में जगह बनाने वाले संस्थानों में आईआईएमयू एशिया का सबसे यंग ओर दुनिया का दूसरा सबसे यंग इंस्टीट्यूट बना है। बता दें आईआईएम उदयपुर को स्थापित हुए महज 10 साल ही हुए हैं।

कई पैमानों पर की जाती है यह रैंकिंग

फाइनेंशनल टाइम्स की यह रैंकिंग बेहद प्रतिष्ठित मानी जाती है। हर साल होने वाली इस रैंकिंग में कई पैमानों को ध्यान में रखा जाता है। इसमें इंस्टीट्यूट से पासआउट होने वाले छात्रों का करियर प्रोग्रेस, स्कूल डायवर्सिटी, रिसर्च, वेल्यू फॉर मनी, फीमेल फैकल्टी रेशियो सहित कई पैमानों पर यह रैंकिंग दी जाती है।

क्यूएस रैंकिंग में भी मिली थी आईआईएम को जगह

इससे पहले क्यूएस 2022 वर्ल्ड रैंकिंग में भी आईआईएम उदयपुर को जगह मिली थी। इस रैंकिंग में भी लगातार तीसरी बार आईआईएम उदयपुर ने जगह बनाई है। 33 देशों के इंस्टीट्यूट में से आईआईएम इस लिस्ट में 151 प्लस कैटेगरी में शामिल होने में कामयाब रहा। रोजगार, एंटरप्रेन्योरशिप, एल्युमिनाई सक्सेस, रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट, थॉट लीडरशिप, क्लास-फैकल्टी डायविर्सिटी सहित कई पैरामीटर्स पर अच्छे परफॉरमेंस के चलते आईआईएमयू को इस रैंकिंग में जगह मिली।

क्वालिटी पर फोकस इसका बड़ा कारण : प्रो. जनत शाह

आईआईएम उदयपुर के डायरेक्टर प्रो. जनत शाह ने बताया कि क्वालिटी पर फोकस हमारे इन रैंकिंग में आने की बड़ी वजह है। एल्युमिनाई जिस तरह का रेस्पाँस इंस्टीट्यूट को देता है। रिसर्च पर भी हमारा फोकस है, क्वांटिटी के बजाय क्वालिटी पर हम फोकस करते हैं इसलिए इन रैंकिंग में जगह बन पाती है। एनआईआरएफ क्वांटिटी पर ज्यादा फोकस करता है इसलिए वहां हम पिछड़ जाते हैं। आईआईएम विजन-2030 पर फोकस्ड है।

खबरें और भी हैं...