पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विराेध प्रदर्शन:पीडी खाता खुलवाने का विराेध, पंचायताें में सरपंचाें की तालाबंदी, सीईओ को सौंपा ज्ञापन

उदयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भाजपा-कांग्रेस समर्थित सरपंचाें ने मतभेद भुलाकर गहलाेत सरकार के खिलाफ खाेला माेर्चा

ग्राम पंचायताें के ब्याज रहित पीडी खाता खुलवाने के राज्य सरकार के आदेश के खिलाफ गुरुवार काे प्रदेश भर में हुए विराेध प्रदर्शन के तहत जिले की ग्राम पंचायताें में भी तालाबंदी रही। शहर से सटी पंचायताें पर भी दिन भर ताले जड़े रहे। जिले के सभी 20 पंचायत समिति क्षेत्राें में सरपंच और सहयाेगी जनप्रतिनिधि सरकार के इस आदेश के खिलाफ विराेध जताते नजर आए।

इस मुद्दे पर कांग्रेस और भाजपा समर्थित सरपंचाें ने राजनीतिक मतभेद भुलाकर एक साथ गहलोत सरकार के खिलाफ माेर्चा खाेला। सरपंच खुद पंचायताें पर ताला लगाते नजर आए। बड़गांव क्षेत्र के सरपंच एकजुट हाेकर पंचायत समिति पहुंचे और सीईओ जिला परिषद डाॅ. मंजू और बीडीओ काे मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत के नाम ज्ञापन साैंपा।

क्षेत्र के सरपंचाें ने पीडी खाता खाेलने के आदेश काे गलत बताते हुए इसे वापस लेने की मांग की। सरपंचाें ने कहा कि पीडी खाता खुलवाकर सरकार पंचायताें के वित्तीय अधिकार में कटाैती करना चाह रही है। इसका सीधा असर पंचायताें में विकास पर पड़ेगा। तीन दिन में यह आदेश वापस नहीं लिया ताे राजस्थान सरपंच संघ आंदाेलन तेज करने के लिए जाे भी निर्णय लेगा उसका जिले के सरपंच भी समर्थन करेंगे।

विरोध क्यों : सरकार ने अपने नियंत्रण वाले खातों में लेनदेन की व्यवस्था की
राज्य सरकार ने पिछले हफ्ते एक आदेश जारी करके सरपंचों के नेशनलाइज्ड बैंक में चल रहे खातों की जगह अपने नियंत्रण वालें खातों से लेन-देन की व्यवस्था की है। ये खाते सरकारी ट्रेजरी से अटैच हैं और ब्याज रहित व्यवस्थाओं के तहत हैं। इसी का विरोध सरपंच कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें