राजस्थान में मौसम का मिजाज बदला:आज से बीकानेर-जयपुर सहित अन्य संभाग में हीटवेव की चेतावनी; उदयपुर में गर्मी से राहत के बीच आकाशीय बिजली गिरने से किशोरी की मौत

उदयपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अगले 48 घंटों में फिर बदल सकता है उदयपुर का मौसम। - Dainik Bhaskar
अगले 48 घंटों में फिर बदल सकता है उदयपुर का मौसम।

कोरोना ही नहीं, अब तो मौसम के तेवर भी घर में दुबकने को मजबूर कर रहे हैं। मौसम विज्ञानियों ने अगले 2 दिनों में उत्तरी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर तथा भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हीटवेव (HEAT WAVE) चलने की संभावना जताई है। 28 और 29 अप्रैल को जोधपुर और बीकानेर संभाग में तेज हवाएं चलने के आसार हैं। सीकर में दिन का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। वहीं, बुधवार दोपहर बाद उदयपुर के आसमान में बादलों ने डेरा डाल दिया। जो तेज हवा के साथ कुछ ही देर में फिर से विदा भी हो गए। धूल भरी आंधी ने शहरवासियों को एक बार फिर परेशान कर दिया।

आज से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ

मौसम वैज्ञानिकों ने 29 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई है। इससे जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बादल गरजने, अचानक तेज हवाओं व आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है। 30 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर संभाग के जिलों में भी दोपहर के बाद बिजली चमकने के साथ धूल भरी आंधी और हल्की बारिश के आसार हैं।

राजस्थान में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। बुधवार को उदयपुर में तेज धूप और उमस से तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिली, जिसके बाद अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। दोपहर बाद उदयपुर में अचानक आसमान में बादल घुमड़नेे लगे। गर्मी से थोड़ी राहत मिली। शहरी इलाकों में धूल भरी आंधी चली। ग्रामीण इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

बिजली गिरने से किशोरी की मौत

उदयपुर जिला मुख्यालय से 60-70 किमी दूर स्थित गोगुंदा थाना क्षेत्र के बगडुन्दा में आकाशीय बिजली गिरने से किशोरी की जान चली गई। वह खेत में बकरी चरा रही थी, तभी हादसे का शिकार हो गई। दूसरी ओर, उत्तरी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर तथा भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हीटवेव (HEAT WAVE) चलने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है। 28 और 29 अप्रैल को जोधपुर और बीकानेर संभाग में तेज हवाएं चलने के आसार हैं। सीकर में दिन का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

गर्मी का असर बढ़ने लगा

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद अब धीरे-धीरे गर्मी का असर बढ़ने लगा है। अगले कुछ दिनों में उदयपुर समेत प्रदेश के कई अन्य जिलों में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएगा। भारतीय मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार, उदयपुर में न्यूनतम तापमान में भी इजाफे का दौर शुरू हुआ है। जो अगले कुछ दिनों में 21 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर अगले कुछ दिनों में 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

पिछले कुछ दिनों से उदयपुर में रात का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। लेकिन बीते कुछ दिनों में उदयपुर में गर्मी एक बार फिर अपना असर दिखाना शुरू कर चुकी है। जिससे उदयपुर का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री, वहीं अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों में उदयपुर समेत संभाग के कई अन्य जिलों में तेज आंधी के साथ हल्की बारिश गिरने की संभावना बनी हुई है।

आज से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ
सीकर से मिली जानकारी के अनुसार, मौसम वैज्ञानिकों ने 29 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई है। इससे जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन, अचानक तेज हवाओं व आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है। 30 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर संभाग के जिलों में भी दोपहर के बाद बिजली गरजने के साथ धूल भरी आंधी और हल्की बारिश के आसार हैं।

खबरें और भी हैं...