पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेवाड़ का आदिवासी:उपद्रव में बाहरी शामिल थे, मेवाड़ का आदिवासी हिंसक नहीं, सांप नहीं सांप की मां काे मारना हाेगा : किराेड़ीलाल

उदयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • उपद्रव से मेवाड़ में आदिवासी-गैर आदिवासी के बीच खाई बढ़ी

राज्यसभा सांसद किराेड़ीलाल मीणा ने शिक्षक भर्ती आंदाेलन में हुए उपद्रव काे लेकर निर्दाेष लाेगाें के साथ अन्याय हाेने और पीड़िोताें काे मुअावजा नहीं मिलने पर संंभाग में शांतिपूर्वक बड़ा आंदाेलन करने की चेतावनी दी है। उन्हाेंने कहा कि समय रहते आंदाेलन काे भांप लिया जाता ताे यह स्थिति नहीं बनती। इसके लिए प्रशासन और पुलिस तंत्र जिम्मेदार है। बुधवार काे यहां सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता में सांसद मीणा ने कहा कि इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि उपद्रव में बाहरी लाेग शामिल थे क्याें कि मेवाड़ का आदिवासी ऐसा हिंसक उपद्रव नहीं कर सकता।

हमें सांप नहीं सांप की मां काे मारना हाेगा। उपद्रव में नक्सली गतिविधियाें के शामिल हाेने का अंदेशा है ताे सरकार काे प्रभावी ढंग से जांच कर दाेषियाें के खिलाफ कारवाई करनी हाेगी। मेवाड़ में आदिवासी और गैर आदिवासियाें में हमेशा अपनत्व रहा है, लेकिन इस उपद्रव से दाेनाें के बीच खाई पैदा हाे गई है। इसे पाटने के लिए सरकार, राजनेता, सामाजिक संगठनाें काे पहल करनी चाहिए। मीणा निर्दाेष लाेगाें के साथ बर्बरता करने वाले पुलिस कर्मियाें पर मुकदमा दर्ज की मांग भी सरकार से की है।

1167 पद जिनका हक है उनसे भर दें, इतने ही पद टीएसपी के आदिवासियाें के लिए स्वीकृत कर दें...

सांसद मीणा ने कहा कि शिक्षकाें के जिन 1167 रिक्त पदाेें पर भर्ती काे लेकर विवाद है उस पर गैर आदिवासियाें का हक है ताे बेशक उन्हीं से भर लिए जाएं, लेेकिन इतने ही अतिरिक्त पद टीएसपी क्षेत्र के आदिवासी युवाअाें के लिए स्वीकृत कर दे। मीणा ने तमिलनाडु की तर्ज परआबादी के औसत आधार पर आरक्षण का दायरा बढ़ाने की मांग भी की है। सांसद मीणा ने आदिवासी क्षेत्र में ईसाई मिशनरी की गतिविधियाें बढ़ने पर चिंता जताई है और यह भी कहा कि आदिवासी क्षेत्र मेंं सैकड़ाें एनजीओ चल रहे हैं जाे कि आदिवासी विकास के नाम सरकारी पैसा डकार रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें