पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हालात:पीजी की प्रवेश प्रक्रिया पूरी नहीं, जबकि यूजी फाइनल ईयर के परिणाम 2 माह पहले ही जारी हो चुके

उदयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अकादमिक कैलेंडर के 6 माह लेट हाेने की संभावना
  • अब कक्षाएं और प्राइवेट की परीक्षाएं एक साथ कैसे होगी, अभी तक समाधान नहीं तलाश पाया सुविवि प्रशासन

कोरोना महामारी के दौर में प्रदेश सरकार ने 18 जनवरी से प्रदेशभर के शिक्षण संस्थानों को छात्राें के लिए खाेलने के आदेश जारी किए है, ताकि पढ़ाई प्रभावित ना हाे। ऐसे में सुविवि प्रशासन की बेपटरी चल रही शिक्षा प्रणाली काे पटरी पर लाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। सुविवि में पीजी के प्रथम सेमेस्टर में छात्रों के प्रवेश ही नहीं हुए हैं। जबकि कोरोना काल के बाद यूजी अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के परिणाम जारी हुए दो महीने हो गए।

बहरहाल सुविवि में अगर प्रवेश प्रक्रिया इसी धीमी गति से चलती रही तो अकादमिक कैलेंडर के 6 माह लेट होने की पूरी संभावना है। सुविवि में प्राइवेट स्टूडेंट्स के परीक्षा फॉर्म भी तीन माह देरी से जमा कराए जा रहे हैं। पीजी की प्रवेश प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हुई है। ऐसे में सवाल यह है कि कक्षाएं और प्राइवेट की परीक्षा एक साथ कैसे संचालित हो पाएगी? पीजी में प्रवेश लेने वाले छात्रों का दो माह में कोर्स भी पूरा नहीं हो पाएगा। अगर मार्च से प्राइवेट की परीक्षा शुरू हाेगी तो पीजी की कक्षाएं कैसे संचालित हाेगी? क्योंकि सुविवि में पीजी में सीबीसीएस पाठ्यक्रम संचालित होता हैं। इसमें हर छह माह में परीक्षा होती हैं। अभी तक प्रवेश ही नहीं दिए है।

पहले जनवरी में फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षाएं होती थी, अब विवि प्रशासन पीजी प्रवेश की मेरिट लिस्ट ही जारी कर रहा
कोरोना काल से पहले हर साल जनवरी माह में प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा होती थी। जबकि इस बार सुविवि ने प्राइवेट पाठ्यक्रम के लिए अभी तक आवेदन प्रकिया तक शुरू नहीं की। जबकि प्रदेश सरकार सुविवि में प्रथम और द्वितीय वर्ष में अध्ययनरत छात्रों को प्रमोट करने के आदेश जारी कर चुकी है।

ऐसे में सुविवि प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा फॉर्म जमा कराने की प्रकिया शुरू कर सकता है, लेकिन अभी तक परीक्षा फॉर्म शुरू नहीं किए हैं। ऐसे में सुविवि के लिए फरवरी में शुरू होने वाली परीक्षाएं मार्च माह तक कराना भी चुनौतीपूर्ण रहेगा। विवि प्रवक्ता डॉ. कुंजन आचार्य का कहना है कि पीजी व अन्य कोर्सेज के अमूमन स्टूडेंट्स की मेरिट लिस्ट जारी कर दी है, शेष की भी जारी कर दी जाएगी। फीस जमा करने की प्रक्रिया पूरी होते ही अध्ययन/अध्यापन का काम शुरू हाेगा।
एलएलबी प्रथम-द्वितीय वर्ष की ऑफलाइन परीक्षा दे रहे, उन्हें फाइनल ईयर के साथ एक और मौका

कोरोना महामारी के चलते विवि प्रशासन बीसीआई के निर्देश पर अब एलएलबी प्रथर्म-द्वितीय वर्ष की शेष परीक्षाएं ऑफलाइन मोड़ पर करा रहा है। हालांकि एलएलबी प्रथम-द्वितीय वर्ष के परीक्षार्थियों को प्रमोट कर द्वितीय और तृतीय वर्ष में प्रवेश पहले ही दे दिया है। ऐसे में जो विद्यार्थी एलएलबी प्रथम-द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं अभी नहीं दे पा रहे, या किसी कारण उत्तीर्ण नहीं हो पाएंगे, उन्हें फाइनल ईयर की परीक्षाओं के साथ एक और मौका मिलेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें