पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मानसून का नया अलर्ट:पीछोला का जलस्तर 10 फीट के करीब पहुंचा, आज खोल सकते हैं लिंक नहर

उदयपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फतहसारग में गिरता चिकलवास फीडर का पानी। - Dainik Bhaskar
फतहसारग में गिरता चिकलवास फीडर का पानी।
  • देवास-प्रथम का गेट 6 इंच खोला, फतहसागर में मदार से आवक जारी
  • अगले दो दिन भी उदयपुर में भारी बारिश की चेतावनी

जिले में बारिश का दाैर कमजोर पड़ा है। शहर में मंगलवार काे महज 1 मिमी बारिश हुई है। इस हफ्ते अच्छी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए जल संसाधन विभाग ने शाम 4 बजे देवास-प्रथम बांध का गेट 6 इंच गेट खोल दिया। इससे डेढ़ फीट तक चल रही सीसारमा नदी में फिर से दाे फीट बहाव होने लगा और पीछाेला में आवक बढ़ गई।

जल संसाधन अधिकारियों ने बताया कि अभी देवास प्रथम का जलस्तर 20 फीट है, लेकिन कैचमेंट में अच्छी बारिश के चलते शहर की झीलें भरने के लिए गेट खोला है। आगे के दिनों में तेज बारिश होने पर गेट काे ज्यादा खाेल सकते हैं। इधर, पीछाेला का जलस्तर फिलहाल 9.6 फीट पर है और जैसे ही यह 10 फीट हाेगा, लिंक नहर खाेल कर फतहसागर में पानी डायवर्ट कर दिया जाएगा। लिंक नहर बुधवार शाम या गुरुवार सुबह खोलने की संभावना है। इस बीच मदार नहर में करीब एक फीट बहाव रहा। यह पानी मिलने के बावजूद फतहसागर के जलस्तर पर असर नहीं हुआ है। यह 5.10 फीट पर ही है, क्योंकि पानी झील के पेटे को कवर कर रहा है। पेटा तर होने के बाद झील का लेवल बढ़ेगा।

शहर में फुहार, फिर धूप, झाड़ोल में सबसे ज्यादा 10 मिमी

शहर में सुबह से बादल छाए रहे। रुक-रुक कर फुहार भी गिरी। शाम 5 बजे तक 1 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। जल संसाधन विभाग के अनुसार जिले के झाड़ोल तहसील क्षेत्र में सबसे ज्यादा 10 मिमी पानी बरसा। बागाेलिया में 7, गाेगुंदा 3, ओगणा 2, वल्लभनगर 4, जयसमंद 8 और ऋषभदेव में 5 एमएम बरसात हुई।

अब भी औसत से 20 प्रतिशत कम है उदयपुर में बारिश का आंकड़ा

जल संसाधन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक उदयपुर में 14 सितंबर तक 520.30 मिलीमीटर के मुकाबले 440.53 मिमी बारिश हुई है। यानी औसत से 20.2 प्रतिशत कम। जबकि पिछले साल अब तक 685.17 मिमी बारिश हो चुकी थी। उदयपुर संभाग में सबसे ज्यादा प्रतापगढ़ जिले में 820 मिमी औसत के मुकाबले 9 प्रतिशित ज्यादा यानी 894 मिमी बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग ने उदयपुर सहित पूरे मेवाड़ में अगले दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसमें कहीं-कहीं भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

खबरें और भी हैं...