पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डीईओ बोले-21 दिन पहले ही बनाएंगे योजना:बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे निजी स्कूल, सरकारी में काेर्स भी पूरा नहीं हुआ

उदयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्माइल प्रोग्राम में कनेक्टिविटी से जूझने के बाद बोर्ड परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग की अभी तक कोई तैयारी नहीं है। स्कूलाें में 9वीं से 12वीं तक के छात्राें की पढ़ाई ताे शुरू हाे चुकी है लेकिन 10वीं-12वीं बोर्ड की तैयारियाें में वे निजी स्कूलाें से पिछड़े नजर आ रहे हैं।

सीबीएसई के साथ ही निजी स्कूलाें में ऑनलाइन क्लासेज का मूल्यांकन कर विद्यार्थियाें के लिए विशेष कार्य याेजना बनाई जा रही है, इससे अगले महीने तक काेर्स पूरा कर लिया जाएगा। लेकिन सरकारी स्कूलाें में फिलहाल ऐसी काेई याेजना नहीं है। ऑनलाइन क्लासेज में भी 12वीं बोर्ड के औसतन 30 फीसदी विद्यार्थी ही जुड़े थे।

बता दें कि पिछले साल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में जिले का परिणाम काफी चिंताजनक रहा था। 10वीं बोर्ड में 28वां स्थान रहा। जबकि 12वीं बोर्ड में कॉमर्स में 25वां, आर्ट्स में 24वां और विज्ञान में 15वां स्थान हासिल किया था।

स्कूल खुले 3 दिन ही हुए, अभी कोर्स पूरा करवाएंगे : डीईओ
फिलहाल स्कूल खुले तीन दिन ही हुए हैं। अभी हम काेर्स पूरा कराने पर जोर दे रहे हैं। बोर्ड परीक्षा के लिए हर साल की तरह 21 दिन पहले योजना बनाई जाएगी।
-शिवजी गौड़, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी

रिवीजन क्लासेज की कर रहे तैयारी : सीबीएसई कॉर्डिनेटर
ऑनलाइन क्लासेज के आधार पर विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया जा रहा है। इसी आधार पर रिवीजन क्लासेज के अलावा प्रैक्टिकल्स की भी तैयारी की जा रही है। अगले महीने के अंत तक काेर्स भी पूरा कर लिया जाएगा।
-विलियम डिसूजा, सीबीएसई कॉर्डिनेटर और सेंट एंथ‌ोनी स्कूल के प्रिंसिपल

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें