पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन:दूसरी डोज की प्रक्रिया हुई शुरू, सबसे पहले सीएमएचओ को लगा दूसरा टीका

उदयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
उदयपुर में सोमवार से हेल्थ वकर्स के कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने की प्रक्रिया शुरू हुई। - Dainik Bhaskar
उदयपुर में सोमवार से हेल्थ वकर्स के कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने की प्रक्रिया शुरू हुई।
  • प्रथम डोज के 28 दिन पूरे होने के बाद दी जा रही है दूसरी डोज

कोरोना वैक्सीनेशन के 28 दिन पूरे होने के पश्चात सोमवार से दूसरी डोज लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई। प्रथम चरण में सबसे पहले टीका लगवा चुके हेल्थ केयर वर्कर्स के आज से बूस्टर डोज के टीकाकरण का अभियान शुरू हुआ।

आज उदयपुर जिले में प्रथम चरण के लाभार्थियों को दूसरी डोज लगने की शुरुआत की गई। इसका शुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर दिनेश खराड़ी ने टीकाकरण की दूसरी खुराक लगवा कर किया। इसके उपरांत आरसीएचओ डॉक्टर अंकित जैन, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के महासचिव डॉ आनंद गुप्ता, डब्ल्यूएचओ से एस ऍम ओ डॉ अक्षय व्यास, यूएनडीपी से मुदित माथुर ने टीका लगवा कर इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया।

टीका लगवाने के पश्चात डॉक्टर दिनेश खराड़ी ने कहा की जिन लाभार्थियो को 28 दिन पूरे हो चुके हैं, उनको टीके की दूसरी खुराक लगाने की शुरुआत हो चुकी है। इसे चरणबद्ध तरीके से मार्च के दूसरे सप्ताह तक पूरा कर लिया जाएगा। दूसरी डोज लगने के 14 दिन बाद ही शरीर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए एंटीबॉडीज विकसित होंगी, तब तक सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते रहना है। टीकाकरण की द्वितीय खुराक के साथ साथ विभाग मार्च माह में होने वाले तीसरे चरण के लिए भी तैयारियां कर रहा है जिसमे 50 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियो को टीका लगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें