पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

धरियावद में 11 फीट लम्बा अजगर पकड़ा:ग्रामीण इलाकों में लगातार दिख रहे अजगर, वन विभाग ने पिछले 15 दिनों में 6 अजगर रेस्कयू किए

उदयपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अजगर को रेस्कयू करते वन विभाग। - Dainik Bhaskar
अजगर को रेस्कयू करते वन विभाग।

धरियावद इलाके में सोमवार को एक बार फिर अजगर दिखा। पिछले 15 दिनों में यहां कई अजगर निकले हैं, जिन्हें वन विभाग ने रेस्कयू किया है। सोमवार को मुंगाना वन नाका क्षेत्र पांचली टांडा कालकी माता मंदिर के पास खेत में काम करती हुई महिलाओं ने अजगर को देखा। इसकी सूचना शंकर लबाना ने क्षेत्रीय वन अधिकारी तेजपाल मीणा को दी। तेजपाल मीणा ने मुंगाना वनपाल शंकर सिंह कैलाश कलाल सहित पूरी टीम को रेस्क्यू के लिए मौके पर भेजा। करीब 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद अजगर को रेस्क्यू किया गया। पिछले दिनों से बारिश नहीं होने की वजह से लगातार क्षेत्र में 6 बार अजगर को रेस्क्यू कर सुरक्षित जंगल में छोड़ा गया है। इस बार मुंगाना के आसपास लगातार कम बारिश की वजह से अजगर ज्यादा मात्रा में दिखाई दे रहे हैं। वन विभाग टीम जगह-जगह रेस्क्यू कर सुरक्षितजंगल में छोड़ रही है। इस अजगर की लम्बाई 11 फीट थी।

यहां आसपास नदी, तालाब और वन क्षेत्र होने के चलते जानवर आबादी और खेत खलिहानों तक आ जाते है। इसे लेकर क्षत्रिय वन अधिकारी तेजपाल मीणा ने बताया कि इस बार बरसात कम होने को लेकर नदियों-तालाबों में पानी नहीं आने के चलते खेतो में पिलाई की जाती है। कई जगह पानी भरा रहता है, जिसकी ठण्डक के चलते अजगर खेतो में आ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...