पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हमारी झीलें बचाओ सरकार:आनन-फानन में पीछोला पहुंची टीम, दिनभर ढूंढती रही गंदे नाले का स्त्रोत

उदयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अंबापाेल क्षेत्र मेंं कुम्हारिया तालाब (पीछाेला) में नाले से गिर रहे गंदे पानी पर दैनिक भास्कर की खबर के बाद गुरुवार को निगम और स्मार्ट सिटी कंपनी की टीमें आनन-फानन में मौके पर पहुंची। टीमों ने तकनीकी रिपोर्ट तैयार कर पानी को रोकने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। इधर, नई पुलिया के पास सीवरेज लाइन से रिसाव होकर झील में गिर रहे गंदे पानी को रोकने के लिए जर्जर हो चुकी लाइन को बदलने का निर्णय लिया गया है।

आयुक्त हिम्मतसिंह के निर्देश पर एसई मुकेश पुजारी, एक्सईएन महेंद्र समदानी, जेईएन दिनेश पंचाेली, प्रवीण बंशीवाल और एलएंडटी कंपनी की टीमें अंबापोल पहुंची। झील सुरक्षा एवं विकास समिति के सदस्य तेजशंकर पालीवाल ने अधिकारियाें काे वह नाला दिखाया जिससे गंदा पानी झील मिल रहा है। इसके बाद टीम चाैबीसाें की गली के नुक्कड़ पर पहुंची।

जंक्शन के कारण नहीं पता लग पाया नाले का रूट
टीम ने चाैबीसाें की गली के नुक्कड़ पर एक बड़ी नाली पर रखे पत्थर हटाकर यह जानने का प्रयास किया कि गंदा पानी किस रास्ते से आ रहा है। लेकिन कई नालियों का जंक्शन होने के चलते टीम गंदे पानी के रूट का पता नहीं लगा पाई। इसके बाद अधिकारियों ने एक बार जैसे-तैसे नाले काे अस्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया। रूट मिलते ही सीवरेज से जोड़ेंगे।

नई पुलिया: जर्जर लाइन को बदलने का निर्णय

निगम अधिकारियाें ने नई पुलिया के पास दीवार से रिसाव हाेकर झील में गिर रहे गंदे पानी की जानकारी भी ली। यहां वर्षाें पहले डाली गई सीवरेज लाइन और उससे जुड़े मेन हॉल अब जर्जर हो चुके हैं। अधिकारी बोले- सीवरेज लाइन काे बदलने पर ही समस्या का स्थायी समाधान होगा। यह काम निगम करवाए या स्मार्ट सिटी के तहत करवाया जाए यह तय हाेने के बाद टेेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इस काम के लिए कम से कम 7 से 8 कराेड़ रुपए खर्च हाे सकते हैं।

जल्द होगा स्थायी समाधान
वाल सिटी में 537 कराेड़ के पैकेज में सीवरेज का काम चल रहा हैं। ऐ से में जहां भी झील में गंदा पानी गिर रहा है उसे जल्द से जल्द राेक लिया जाएगा। इससे इस समस्या का स्थायी समाधान हाे जाएगा।
प्रदीप सांगावत एसीईओ, स्मार्ट सिटी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें