मोदी पर बरसे रघुवीर मीणा:बोले- कोरोना के बिगड़ते हालात के लिए नरेंद्र मोदी जिम्मेदार, BJP की वजह से आज भूटान जैसे देश भारत की उड़ा रहे खिल्ली

उदयपुर6 महीने पहलेलेखक: स्मित पालीवाल

देशभर में विकराल होते कोरोनावायरस के लिए कांग्रेस की नेशनल वर्किंग कमेटी मेंबर रघुवीर मीणा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार बताया है। मीणा ने कहा कि देशभर में कोरोना चरम पर था और PM मोदी उस वक्त भीड़ इकट्ठा कर चुनाव प्रचार कर रहे थे, जिसका खामियाजा आज देश की जनता को भुगतना पड़ रहा है। मीणा ने कहा कि अनाड़ी आदमी के प्रधानमंत्री बनने से देश आज बद से बदतर होता जा रहा है। इसकी वजह से भूटान जैसे छोटे देश भी अब भारत की खिल्ली उड़ाने लगे हैं। आप भी पढ़िए दैनिक भास्कर से रघुवीर मीणा की खास बातचीत।

सवाल: कांग्रेस देशभर में कोरोना वैक्सीन की कमी के लिए PM मोदी को जिम्मेदार क्यों ठहरा रही है?
जवाब: देशभर में कोरोना की पहली लहर के वक्त राहुल गांधी ने कोरोना की सुनामी आने की चेतावनी दी थी, लेकिन PM मोदी संभले नहीं। बल्कि, उन्होंने राहुल गांधी के बयान का सार्वजनिक तौर पर मजाक बनाया, जिसका खामियाजा देश भर की जनता को भुगतना पड़ा। इसके बाद देश में जब कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपा रही थी। उस वक्त पीएम नरेंद्र मोदी चुनावी सभाओं में व्यस्त थे।

मीणा ने कहा कोरोना संक्रमण के बावजूद प्रधानमंत्री लाखों की भीड़ इकट्ठाकर जनता की जान जोखिम में डाल रहे थे। इस वक्त भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अंतरराष्ट्रीय छवि सुधारने के लिए देश में बनी वैक्सीन विदेशों में भेज दी। जबकि, देश में वैक्सीन की ज्यादा जरूरत थी। मोदी ने यहां पर भी लापरवाही बरती। इसकी वजह से आज देश में त्राहिमाम मचा हुआ है।

सवाल: बीजेपी नेता आरोप लगा रही है कि कांग्रेस महामारी के वक्त भी राजनीति कर रही है?
जवाब: कांग्रेस ने कोरोना पर कभी राजनीति नहीं की, बल्कि जनता को बचाने के लिए सरकार को अलर्ट करने की कोशिश की थी। PM मोदी ने कांग्रेस की उन्हीं कोशिशों पर पानी फेर दिया। इसका नुकसान आज पूरे देश को उठाना पड़ रहा है। आज के हालात में भी कांग्रेस सरकार को आगाह कर रही है। सत्ताधारी राजनेता आंख बंद कर बैठे हैं।

सवाल: राजस्थान में कोरोना निरंकुश हो चुका है। बीजेपी नेता इसके लिए कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। उनका आरोप है कांग्रेस के नेता सिर्फ सत्ता बचाने में लगे हैं?
जवाब: ऐसा नहीं है, राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने कोरोना को रोकने की हर संभव कोशिश की है। पहली लहर के वक्त राजस्थान के भीलवाड़ा मॉडल को पूरी दुनिया ने सराहा था। आज भी लगातार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार के मंत्री कोरोना पर अंकुश लगाने के लिए दिन-रात जुटे हुए हैं।

सवाल: इस बार तो सारे मॉडल फेल हो चुके हैं। श्मशान घाट पर लाशें जलाने की जगह नहीं मिल पा रही है। आखिर कमी कहां रही है?
जवाब: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सूझबूझ से राजस्थान में तो इस तरह की भयावह स्थिति नहीं बनी है। उत्तर प्रदेश में हालात बद से बदतर हो चुके हैं। गंगा नदी में लाशें उफान मार रही हैं। दिवाली पर दीपक की तरह लाशों के ढेर जल रहे हैं।

सवाल: राजस्थान में युवाओं को वैक्सीन नहीं लग पा रही है। बीजेपी नेता इसके लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं?
जवाब: देश का दुर्भाग्य है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जब वोट चाहिए थे। तब वह युवाओं के जरिए सत्ता में आना चाहते थे। जब वैक्सीन देने की बारी आई तब मोदी जी गायब हो गए। अब राजस्थान की सरकार 3 हजार करोड़ रुपए खर्च कर युवाओं के वैक्सीन लगाने की तैयारी कर चुकी है, जो जल्द ही लगना शुरू हो जाएंगी। इसके साथ ही प्रदेश में अब कोरोना की तीसरी लहर को रोकने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। जबकि BJP सिर्फ बातें बनाने में व्यस्त है।

सवाल: विधानसभा नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया का आरोप है कि प्रदेश कांग्रेस सरकार सिर्फ श्रेय लेने में लगी है। जबकि असली काम केंद्र कि मोदी सरकार ने किया है?
जवाब: गुलाबचंद कटारिया शायद भूल गए पिछले दिनों उन्होंने ही PM केयर्स फंड से दिए गए खराब वेंटिलेटर सही करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय में चिट्ठी लिखी थी। उन्हें याद दिला रहा हूं अब तक वेंटिलेटर ठीक नहीं हुए हैं, इसलिए झूठी बयानबाजी छोड़ धरातल पर काम करें। बल्कि कांग्रेस का आरोप है कि देश का प्रधानमंत्री एक अनाड़ी व्यक्ति है। जिसकी वजह से भारत संकट की स्थिति में आ गया है। आज भूटान जैसे छोटे- छोटे देश भारत की खिल्ली उड़ा रहे हैं, जिसके लिए सिर्फ नरेंद्र मोदी जिम्मेदार है।

सवाल: कोरोना के इस दौर में उदयपुर के हालात काफी बिगड़ चुके हैं। बीजेपी विधायक परेशान होकर भूख हड़ताल पर बैठने वाले हैं?
जवाब: उदयपुर में पूरी मुस्तैदी के साथ काम किया जा रहा है। बीजेपी के विधायक सिर्फ राजनीतिक सुर्खियां बटोरने के लिए ऐसी हरकत कर रहे हैं। कांग्रेस धरातल पर जरूरतमंद लोगों की मदद कर रही है। मेरे घर पर भी हर दिन 200 लोगों के लिए खाना बन रहा है। ताकि इस महामारी के वक्त कोई भूखा ना सोए। भाजपा इस पर भी राजनीति करने से बाज नहीं आ रही है।

खबरें और भी हैं...