पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Rajasthan Government, Which Is Facing Financial Crisis, Will Sell Liquor Shops Again From Today, 721 Shops Will Be Auctioned Online Across The State

शराब दुकानों की ई-नीलामी:आर्थिक संकट से जूझ रही राजस्थान सरकार आज से फिर बेचेगी शराब की दुकानें, प्रदेशभर में 721 दुकानों की ऑनलाइन नीलामी

उदयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शराब की दुकान खुलने का इंतजार करते शहरवासी। - Dainik Bhaskar
शराब की दुकान खुलने का इंतजार करते शहरवासी।

राजस्थान में कोरोना संक्रमण का असर कम पढ़ने के साथ ही आबकारी विभाग एक बार फिर सक्रिय हो गया है। अनलॉक की प्रक्रिया के साथ ही आबकारी विभाग ने भी अपनी ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिसके तहत आज से प्रदेशभर में 721 शराब दुकानों की ऑनलाइन नीलामी की जाएगी। इसमें देश-दुनिया में कहीं से बोली लगाई जा सकती है।

राजस्थान में 7665 शराब की दुकानें

आबकारी विभाग के अतिरिक्त आयुक्त सी आर देवासी ने बताया कि प्रदेश में इस साल 7 हजार 665 शराब की दुकानों के लिए नीलामी शुरू की गई थी। इनमें से 721 दुकानों पर किसी ने भी बोली नहीं लगाई थी। इसके बाद लॉकडाउन लग गया था। ऐसे में अब राजस्व प्राप्ति के लिए विभाग द्वारा फिर से ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके तहत देशभर में कहीं से भी कोई भी व्यक्ति पारदर्शिता के साथ ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया में शामिल होकर शराब की दुकान का मालिक बन सकता है। इसके लिए आबकारी विभाग की साइट पर जाकर बोली लगाने वाला व्यक्ति ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया में शामिल हो सकता है।

सरकार को हुआ करोड़ों का नुकसान

देवासी ने बताया कि कोरोना संक्रमण का बुरा असर आबकारी विभाग पर भी पड़ा है। लॉकडाउन और उसके बाद लागू नियमों की वजह से प्रदेश भर में शराब बिक्री पहले के मुकाबले आधी रह गई है। इसकी वजह से विभाग को हर साल होने वाली आय का प्रतिशत गिरकर काफी कम रह गया। ऐसे में रिटेल दुकानदारों के साथ ही शराब का व्यवसाय करने वाले लोगों को भी सरकार ने काफी रियायत दी है, ताकि प्रदेश में फिर से शराब व्यवसाय पटरी पर आ सके।

कहां कितनी दुकानों की नीलामी

राजस्थान में श्रीगंगानगर 113, उदयपुर 73, अजमेर 52, भीलवाड़ा 48, हनुमानगढ 40, जोधपुर 33, जयपुर सिटी 20, जयपुर ग्रामीण 07, चितौडगढ़ 30, कोटा 08, बीकानेर 21, भरतपुर 02, अलवर 29, बाडमेर 06, बूंदी 13, बासवांड़ा 25, चूरू 11, डूंगरपुर 21, दौसा 1, जैसलमेर 8, जालोर 08, झुंझुंनू 12, करौली 1, नागौर 29, पाली 15, प्रतापगढ़ 6, राजसमंद 22, सीकर 24, सिरोही 13, सवाई माधोपुर 2, टोंक 7 दुकाने हैं।

खबरें और भी हैं...