राजस्थान रॉयल्स की इस IPL में धमाकेदार परफोर्मेंस:एक बार भी ऑलआउट नहीं हुई, गेंदबाज, बल्लेबाज और टीम सभी ने रिकॉर्ड बनाए

उदयपुर6 महीने पहलेलेखक: निखिल शर्मा

पिछले तीन सीजन से सातवें या आठवें स्थान पर अपना IPL सफर खत्म करने वाली राजस्थान टीम 2022 में प्लेऑफ में पहुंच चुकी है। यह राजस्थान पांचवां प्लेऑफ है। इससे पहले 2018 में राजस्थान प्लेऑफ में पहुंची थी। मगर इस बार IPL 2022 में 10 टीमें होने के बावजूद राजस्थान ने लीग स्टेज दूसरे स्थान पर फिनिश किया है। 24 मई को राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ मुकाबला गुजरात के खिलाफ खेलेगी। प्लेऑफ की चारों टीमें तय होने के बाद अब राजस्थान चैम्पियनशिप की सबसे प्रबल दावेदार नजर आ रही है।

पिछले लगभग 12 सीजन से कभी भी दावेदार के रूप में नजर नहीं आई राजस्थान के इस साल फेवरेट्स होने के पीछे कई कारण हैं। राजस्थान के खिलाड़ियों ने इस सीजन शानदार प्रदर्शन किया। यही वजह है कि लीग स्टेज खत्म होने के बाद सबसे ज्यादा रिकॉर्डस राजस्थान के पास हैं। सिर्फ इंडीविजुअल ही नहीं टीम रिकॉर्डस में भी राजस्थान सबसे आगे है।

नजर डालते हैं राजस्थान के उन आंकड़ों पर जो बताते हैं कि राजस्थान क्यों इस साल खिताब के प्रवल दावेदार हैं।

वजह- 9 खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा जताया

राजस्थान मैनेजमेंट ने टीम के 4 गेंदबाज और 5 बल्लेबाजों सहित 9 खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा जताया। इन 9 खिलाड़यों को कभी भी अपने फॉर्म की वजह से टीम से बाहर नहीं किया गया। जो बदलाव हुए वो सिर्फ 2 स्पॉट पर ही हुए। बाकी सीजन से पूरी एक ही टीम खेली। यही वजह रही कि इन खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया और मैच विनिंग परफॉरमेंस दी।

वजह- हर बल्लेबाज ने बनाया अर्द्धशतक

राजस्थान के 6 प्रमुख बल्लेबाजों में से कोई भी ऐसा नहीं रहा जिसने टूर्नामेंट में फिफ्टी नहीं मारी हो। राजस्थान के लिए जॉस बटलर ने तीन शतक और तीन अर्द्धशतक लगाए। उनके अलावा संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल ने 2 फिफ्टी मारीं। वहीं शिमरन हेटमायर, देवदत्त पडि्डकल, रियान पराग ने 1-1 फिफ्टी मारी। यहां तक की आर अश्विन ने भी 1 अर्द्धशतक लगाया।

वजह- 4 गेंदबाजों ने मिलकर 65 विकेट चटकाए

राजस्थान पूरे सीजन 5 गेंदबाजों के साथ खेला। इनमें 4 गेंदबाज लगातार टीम का हिस्सा रहे। इन चारों गेंदबाजों ने मिलकर टीम के लिए 65 विकेट लिए। इनमें युजवेंद्र चहल ने 26, प्रसिद्ध कृष्णा ने 15, ट्रेंट बोल्ट ने 13 और आर अश्विन ने 11 विकेट लिए।

चार खिलाड़ियों ने IPL का सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन किया

राजस्थान के लिए 4 खिलाड़ियों ने इस सीजन अपने IPL करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इनमें से 3 तो दूसरी टीमों से आए थे। जॉस बटलर, युजवेंद्र चहल, शिमरन हैटमायर और आर अश्विन ने अपने करियर का बेस्ट इस सीजन दिया। अश्विन ने गेंद और बल्ले दोनों से चमके। बटलर तो राजस्थान के साथ ही थे। मगर हेटमायर और अश्विन दिल्ली कैपिटल्स और चहल RCB से आए थे।